झारखंड

मोरहाबादी मैदान का अब ये इलाका होगा और भी आकर्षक और मनमोहक

मोरहाबादी में संपन्न हुआ प्लेस मेकिंग मैराथन टू

रांची: राजधानी रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान से सटे दक्षिण का इलाका भी अब आकर्षक और मनमोहक होगा।

इस क्षेत्र में अस्त व्यस्त पेड़ों और वहां पहुंचने के लिए सुगम मार्ग नही होने के कारण लोग इधर आते भी नहीं थे।

आजादी के अमृत महत्सव के तहत रांची नगर निगम और रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के साझा प्रयास से अब ये क्षेत्र मोरहाबादी मे सबसे ज्यादा आकर्षण का केन्द्र होगा।

दरअसल आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के सभी स्मार्ट शहरों में प्लेस मेकिंग मैराथन टू का आयोजन किया गया है, जिसमें रांची में इस इलाके को हीं और भी ज्यादा लोगों के लिए उपयोगी बनानें पर कार्य किया गया।

प्राकृतिक सौंदर्य को संरक्षित करते हुए इस क्षेत्र को इको फ्रेंडली प्लेस बनानें का प्रयास किया गया है ताकि लोग यहां कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकें।

इस क्षेत्र को कैसे बनाया गया है खास

पेड़ों को खास प्रकार के रंग से रंगा गया है, आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की गई है, बरसात में भी पहुंच को आसान बनाने के लिए पेवर्स ब्लॉक लगाया गया है, पुराने लकड़ी के टुकड़ों से बेंच और टेबल बनाया गया, पेड़ों के बीच सेल्फी जोन भी बनाया गया है, पुरानें टायर की मदद से झूला भी बनाया जा रहा है, स्ट्रीट डॉग्स के लिए ल्वायल हाउस बनाने सहित अन्य शामिल है।

रांची के नगर आयुक्त मुकेश कुमार और रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ अमित कुमार के दिशा निर्देश एवं मार्गदर्शन में यह कार्य संपन्न हुआ है।

इन दोनों पदाधिकारियों ने तीन दिनों तक चले इस कार्य का न केवल लगातार मॉनिटरिंग किया बल्कि संयुक्त निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश भी देते रहे।

केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के निर्देश पर आयोजित इस कार्यक्रम को 13 फरवरी को शुरु किया गया था जो कि 16 फरवरी को संपन्न हो गया।

नगर निगम की ओर से उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार और स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की ओर से महाप्रबंधक राकेश कुमार समय समय पर मॉनिटरिंग करते रहे।

इसके साथ ही डॉ किरण कुमारी, रुपेश कुमार, किशन कुमार, प्रमय मंदिलवार, डब्लूआरआई की अरुणिमा एवं अन्य पदाधिकारियों ने इस कार्यक्रम को सफल बनानें में अपना पूरा योगदान दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker