भारत

NIA ने आतंकी फंडिंग मामले में 3 के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार को सीमा पार-LOC व्यापार (Business) और आतंकी फंडिंग (Terrorist Funding) मामले में तीन लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया, अधिकारियों (Officials) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

यह मामला जम्मू-कश्मीर और POK के बीच क्रॉस-LOC व्यापार के माध्यम से मुनाफाखोरी और धन जुटाने और जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों (Terrorist Activities) को बढ़ावा देने के लिए धन का उपयोग करने से संबंधित है।

तनवीर अहमद वानी, पीर अरशद इकबाल उर्फ आशु और बशीर अहमद सोफी को IPC की धारा 120 बी और यूए(P) अधिनियम की धारा 17, 20, 21, 39 और 40 के तहत चार्जशीट किया गया है। मामला 16 दिसंबर, 2016 को स्वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज किया गया था।

हिज्ब-उल-मुजाहिदीन के आतंकवादियों के साथ व्यापारिक संबंध भी सामने आए

क्रॉस-LOC व्यापार 2008 में सलामाबाद (Salamabad), बारामूला जिले (Baramulla District) के उरी और पुंछ जिले के चाकन-दा-बाग में स्थित दो व्यापार सुविधा केंद्रों (TFC) के माध्यम से शुरू किया गया था।

व्यापार तंत्र के SOP के अनुसार, POK से आयात करने और जम्मू-कश्मीर से निर्यात करने की अनुमति दी गई थी।

यह वस्तु विनिमय प्रणाली (Barter System) पर आधारित था और पैसे का कोई लेन-देन शामिल नहीं था। कई दस्तावेजों की छानबीन के बाद यह बात सामने आई है कि व्यापारियों द्वारा आयातित बादामों के अधिक आयात और कम बिलिंग के कारण असाधारण मुनाफा कमाया गया था।

यह भी पाया गया है कि POK के क्रॉस LOC व्यापारियों में से कुछ पार किए गए आतंकवादी हैं और आतंकवादी संगठन हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (HM) द्वारा समर्थित थे। अप्रैल 2019 में व्यापार को निलंबित कर दिया गया था।

कई दस्तावेजों की छानबीन के बाद यह बात सामने आई

जांच से पता चला कि आरोपी व्यक्ति- तनवीर अहमद वानी और पीर अरशद इकबाल क्रॉस-LOC व्यापारी थे और कई क्रॉस-LOC ट्रेड फर्मों को संभाल रहे थे, जो उनके और उनके दोस्तों, रिश्तेदारों, कर्मचारियों आदि के नाम पर पंजीकृत थे।

दोनों ने निर्यात की तुलना में अधिक आयात और पीओके स्थित क्रॉस-LOC व्यापारियों से आयातित बादामों के अंडर-इनवॉइसिंग (Under-Invoicing) द्वारा आतंकी धन जुटाया।

जांच से पता चला है कि दोनों आरोपी POK स्थित सीमा पार हिज्ब-उल-मुजाहिदीन के आतंकवादियों (Terrorists) के साथ व्यापारिक संबंध में भी थे।

आतंकी फंड जुटाने के बाद, आरोपी तनवीर अहमद वानी ने HM, JM (जैश-ए-मोहम्मद) आदि के विभिन्न आतंकवादियों को नकद में धन उपलब्ध कराया था।

एक अधिकारी ने कहा, आरोपी पीर अरशद इकबाल HM के पूर्व आतंकवादी बशीर अहमद सोफी (Basheer Ahmed Sofi) को धन मुहैया कराता था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker