करियर

CTET जारी करने वाला है नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी खबर

CTET 2022 Notification Release Date: सीबीएसई प्रत्येक वर्ष जुलाई और दिसंबर में दो बार सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) लेता है। इस परीक्षा को पास कर उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बार Notification जारी करने में किसी कारणवश हुई है।

लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जुलाई के अंत तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए विज्ञापन निकाल सकता है। निर्धारित समय अंतराल के बीच उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

CBSE द्वारा अयोजित

CBSE इसके लिए दो पेपर आयोजित करता है। पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है, जो प्राथमिक स्तर यानी कक्षा 1 से 5वीं तक (Primary) पढ़ाना चाहते हैं, जबकि पेपर 2 उन अभ्यर्थियों के लिए होता है जो अपर प्राइमरी यानी कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के इच्छुक होते हैं।

वहीं जो उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी यानी कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में बैठना अनिवार्य होता है। यहां हम आपको सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता व पेपर पैटर्न से लेकर संपूर्ण जानकारी बताएंगे।

शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही प्रारंभिक शिक्षा (D.EL.ED) में दो वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास बी.एड का सर्टिफेकट भी होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

सीटेट 2022 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। होमपेज पर जाकर Apply For July CTET Exam 2022 लिंक पर क्लिक करें। ध्यान रहे नोटिफिकेशन जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।

यहां अपना पंजीकरण करें, आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड आ जाएगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें। तथा एप्लीकेशन फॉर्म को डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

परीक्षा का मोड

बता दें सीबीएसई ने हाल ही में सीटीईटी 2022 परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया था। इसके अनुसार परीक्षा सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड होगी। पेपर 1 के लिए उम्मीदवारों को 1 हजार का भुगतान करना होगा।

वहीं यदि आप पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में शामिल होना चाहते हैं तो अभ्यर्थियों को 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। ध्यान रहे यह आवेदन शुल्क अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए है, आरक्षित उम्मीदवारों के लिए अलग शुल्क निर्धारित किया जाएगा।

परीक्षा सिलेबस

पिछले आंकड़ो को देखें तो परीक्षा का स्तर आसान से माध्यम (Easy To Moderate) होगा। बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से अधिकांश प्रश्न पूछे जाते हैं तथा ईवीएस और गणित के सवालों का स्तर भी मध्यम होता है।

साथ ही लैंग्वेज 1 और 2 का सेक्शन भी आसान होता है। सभी प्रश्न सिलेबस से पूछे जाते हैं। वहीं देखा जाए तो गणित का सेक्शन थोड़ा मुश्किल होता है। हालांकि यदि आप बेसिक स्तर से तैयारी करते हैं, तो आसानी से अच्छे मार्क्स के साथ परीक्षा क्वालीफाई कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker