भारत

नौफ मरवाई अरब देशों में सीखा रहीं योगा, जानें कौन हैं योग टीचर नौफ मरवाई?

नई दिल्ली: हमारे स्वास्थ्य के लिए योग (Yoga) कितना फायदेमंद होता है यह तो हम सभी जानते हैं। केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अब लोग योग को अपना रहे हैं।

हालांकि मुस्लिम बहुल देशों में यह अभी उतना प्रचलित नहीं है, लेकिन सऊदी अरब में अब बदलाव देखा जा रहा है। सऊदी के प्रिंस सलमान (Prince Salman) देश की पुरानी छवी को बदलकर कई नई चीजों को अपना रहे हैं।

इन्हीं बदलाव के चलते सऊदी अरब काफी तेजी से योग के महत्व को अब समझ रहा है। सऊदी अरब अब अरब देशों में भी योगा को प्रमोट कर रहा है। इसके लिए सउदी अरब ने नौफ मरवाई (Nouf Marwai) नामक योगा इंस्ट्रक्टर को जिम्मेदारी सौंपी है।

नौफ मरवाई अरब देशों में सीखा रहीं योगा, जानें कौन हैं योग टीचर नौफ मरवाई? - Nouf Marwai taught yoga in Arab countries, know who is yoga teacher Nouf Marwai?

पहली महिला योगा टीचर नौफ मरवाई

मरवाई लगातार अरब देशों में योग की अलख जगाई हुई हैं। नौफ मरवाई को सऊदी अरब में आधिकारिक तौर पर पहली महिला योगा टीचर के तौर पर चुना गया है, जिन्हें अरब देशों में योग के महत्व को फैलाने की जिम्मेदारी दी गई है।

योग कार्यशाला का आयोजन

सऊदी अरब खेल मंत्रालय ने इन दिनों जेद्दा में एक योग कार्यशाला का आयोजन किया हुआ है, जो 22 दिसंबर को शुरू हुआ है और 30 दिसंबर तक चलेगा।

योगा कार्यशाला (Yoga Workshop) का आयोजन, ‘अरब यूथ एम्पावरमेंट प्रोग्राम’ के बैनर तले किया जा रहा है, जिसमें 11 अरब देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

इन अरब देशों में संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, यमन, फिलिस्तीन, मिस्र, लीबिया, एलेग्रिया, मोरक्को, ट्यूनीशिया और मॉरिटानिया शामिल है।

नौफ मरवाई अरब देशों में सीखा रहीं योगा, जानें कौन हैं योग टीचर नौफ मरवाई? - Nouf Marwai taught yoga in Arab countries, know who is yoga teacher Nouf Marwai?

इस इवेंट को कामयाब बनाने के लिए नौफ मरवाई काफी मेहनत कर रही हैं। सऊदी अरब की रहने वाली नौफ मरवाई को भारत सरकार पद्मश्री सम्मान से सम्मानित कर चुकी हैं और वो सऊदी अरब में पहली प्रमाणित योगा टीचर हैं, जो सऊदी अरब योग कमेटी की अध्यक्ष भी हैं।

बता दें कि सऊदी योग समिति (Saudi Yoga Society) ने मई 2021 में अपनी स्थापना के बाद से पूरे राज्य में स्वास्थ्य और कल्याण के लिए योग को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारी गतिविधियों और पहलों का आयोजन किया है, जिसने अन्य अरब देशों का ध्यान खींचा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker