झारखंड

रांची में अब नई बीमारी का कहर, इस तरह फैल रही बीमारी

रांची: दुनिया भर में अभी लोग कोरोना (Corona) से पूरी तरह उबरे भी नहीं हैं कि एक नई बीमारी (New Disease) में लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

ये ऐसी बीमारी (Disease) है कि लोग लगातार इसकी चपेट में आ रहे हैं। विशेषकर झारखंड की राजधानी रांची में इसके मामले सामने आने लगे हैं।

इसका नाम है- स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus)। यानी इस रोग काे फैलाने वाला कीड़ा झाड़ियों में पनपता है, जो दिखने में खटमल  से भी छोटा होता है।

एक्सपर्ट डॉक्टरों के अनुसार, इंसानों में स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) बीमारी संक्रमित चिगर्स (Infected Chiggers) (Larva Mites) के काटने से फैलता है।

यह 2 साल से 15 साल तक के बच्चों को अपनी चपेट में लेता है। पिछले 3-4 साल से बरसात के मौसम में यह प्रकोप दिखा रहा है। स्थिति यह है कि RIMS के पीडियाट्रिक विभाग समेत शहर के विभिन्न अस्पतालों में 50 बच्चे भर्ती हैं, जबकि 1 से 20 सितंबर तक 40 बच्चों को इलाज के बाद छुट्‌टी दे दी गई है।

जानें ‘स्क्रब टाइफस’ के बारे में

शिशु राेग विशेषज्ञ डॉ. राजेश कुमार के अनुसार, ‘स्क्रब टाइफस’ (Scrub Typhus) बीमारी ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी बैक्टीरिया (Orientia Tsutsugamushi Bacteria) के कारण होती है।

इसे ‘बुश टाइफस’ (Bush Typhus) भी कहा जाता है। मामूली घाव के रूप में दिखने वाली यह बीमारी हार्ट, फेफड़े, दिमाग को नुकसान पहुंचाती है।

बीमारी से बचाव के उपाय

बच्चों को नंगे पाव बाहर या फिर झाड़ियों  में जाने से बचना चाहिए।

जितना संभव हो बच्चों को साफ कपड़े  पहनाएं।

बच्चों को मिट्टी या फिर घास या फिर पेड़-पौधों के पास जाने से रोकें।

बुखार आने पर बच्चे पर नजर रखें, तेज और अधिक दिन तक बुखार आने पर बगैर देर किए डॉक्टर के पास जाएं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker