झारखंड

झारखंड में एक बार फिर मौसम लेगा करवट, गर्मी से मिलेगी राहत

रांची: झारखंड में एक बार फिर मौसम (Jharkhand Weather) करवट लेगा। मौसम के बदलाव होने से राजधानी रांची सहित कई जिलों के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

बताया जाता है कि 26, 27 और 29 अप्रैल को फिर मौसम में बदलाव होगा। जिसकी वजह से राज्य के कई जिलों में तेज हवा के साथ साथ सामान्य बारिश (Rain) होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट होगी। वहीं आसमान में बादल छाए रहेंगे।

झारखंड में एक बार फिर मौसम लेगा करवट, गर्मी से मिलेगी राहत-Once again the weather will take a turn in Jharkhand, there will be relief from the heat

वज्रपात की संभावना

मौसम विभाग (Weather Department) ने बताया कि इस दौरान कई जगहों पर वज्रपात भी हो सकती है। 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी संभावना जताई गई है। मौसम के बदलाव से सामान्य से दो से 3 डिग्री तापमान में गिरावट होगी।

साइक्लोनिक सरकुलेशन का असर

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में बनने वाले साइक्लोनिक सरकुलेशन (Cyclonic Circulation) की वजह से इसका असर झारखंड में भी देखने को मिलेगा।

इस वजह से वज्रपात के साथ हल्की बारिश हो सकती है। चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने लोगों से कहा कि वज्रपात (Thunderclap) के समय घर में ही रहें। जब तक जरूरी ना हो, तबतक घर से बाहर ना निकलें।

झारखंड में एक बार फिर मौसम लेगा करवट, गर्मी से मिलेगी राहत-Once again the weather will take a turn in Jharkhand, there will be relief from the heat

रांची का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस

इस बाबत मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद (Meteorologist Abhishek Anand) ने कहा कि झारखंड के लोगों को एक बार फिर उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। तापमान में थोड़ी गिरावट होगी।

आसमान में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस डाल्टनगंज में और सबसे कम 18.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रामगढ़ (Ramgarh) में रिकॉर्ड दर्ज किया गया।

रांची में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker