विदेश

भूकंप से कांप गई पाकिस्तान की धरती

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई है।

गौरतलब है कि आम तौर पर 6.3 तीव्रता का भूकंप बेहद खतरनाक और विनाशकारी (Dangerous And Destructive) होता है। इस भूकंप से जानमान के नुकसान की तत्काल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

भूकंप से कांप गई पाकिस्तान की धरती - Pakistan's land shook by earthquake

 17 जून को भी पाकिस्तान में आया था भूकंप

अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है। बता दें कि बीते साल 22 जून में अफगानिस्तान और पाकिस्तान (Afghanistan and Pakistan) झटके 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था। पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक भूकंप के झटके वहां इस्लामाबाद समेत बाकी शहरों में भी महसूस हुए तब इसकी वजह से लोग डरकर इधर-उधर भागने लगे थे। इससे पहले 17 जून को भी को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था।

तब इस्लामाबाद पेशावर रावलपिंडी और मुल्तान (Islamabad Peshawar Rawalpindi and Multan) में ये झटके महसूस हुए थे। ये झटके फैसलाबाद एबटाबाद स्वात बुनेर कोहाट और मलकांडी में भी महसूस हुए।

धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है। इनर कोर आउटर कोर मैनटल क्रस्ट क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहा जाता है।

भूकंप से कांप गई पाकिस्तान की धरती - Pakistan's land shook by earthquake

कई बार टूट भी जाती हैं ये प्लेटें

अब ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स (Tectonic plates) कहा जाता है यानि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है।

ये प्लेटें कभी भी स्थिर नहीं होतीं ये लगातार हिलती रहती हैं जब ये प्लेटें एक दूसरे की तरफ बढ़ती है तो इनमें आपस में टकराव होता है। कई बार ये प्लेटें टूट भी जाती हैं।

इनके टकराने से बड़ी मात्रा में ऊर्जा (Energy) निकलती है जिससे इलाके में हलचल होती है। कई बार ये झटके काफी कम तीव्रता के होते हैं इसलिए ये महसूस भी नहीं होते जबकि कई बार इतनी ज्यादा तीव्रता के होते हैं कि धरती फट तक जाती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker