झारखंड

पलामू आयुक्त ने अवैध खनन और परिवहन पर अंकुश लगाने के दिए निर्देश

मेदिनीनगर: पलामू प्रमंडल क्षेत्र में अवैध खनन एवं परिवहन (Illegal Mining and Transport) पर शीघ्र रोक लगाना सुनिश्चित करें।

कहीं से भी किसी भी स्तर पर अवैध खनन और परिवहन की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। अवैध खनन एवं परिवहन में पदाधिकारियों की संलिप्तता सामने आने पर उनके विरूद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

यह बातें आयुक्त जटा शंकर चौधरी (Commissioner Jata Shankar Choudhary) ने कहीं। वे गुरुवार को आयुक्त कार्यालय में खनन विभाग के कार्यों की प्रमंडल स्तरीय समीक्षा कर रहे थे।

आयुक्त ने कहा कि स्थानीय जिला खनन पदाधिकारी के साथ-साथ अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों की सहयोगात्मक रवैया से अवैध खनन एवं परिवहन पर पूर्ण रोक संभव है।

आयुक्त ने अबतक किए गए कार्रवाई की सूची उपलब्ध कराने का निदेश दिया

समन्वय स्थापित कर अवैध खनन एवं परिवहन पर रोक लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को उनके क्षेत्र के लिए खनन विभाग द्वारा खनन संबंधी मामलों (mining related matters) में कार्रवाई के लिए सक्षम पदाधिकारी घोषित किया गया है, ताकि वे अवैध खनन एवं परिवहन को रोकने एवं इसमें संलिप्त लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने में सक्षम हो सके।

उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारियों (Sub-Divisional Officers and Circle Officers) से अवैध खनन एवं परिवहन पर अबतक किए गए कार्रवाई की सूची उपलब्ध कराने का निदेश दिया है, ताकि यह पता चल सके कि अवैध खनन को रोकने के लिए उनके द्वारा क्या प्रयास या कार्रवाई की गई, कितनी प्राथमिकी दर्ज की गई एवं जो प्राथमिकी दर्ज हुए हैं उनकी अद्यतन स्थिति क्या है?

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker