झारखंड

झारखंड के इस विद्यालय में एक पारा शिक्षक के भरोसे है 126 बच्चों का भविष्य!

लातेहार : एक तरफ जहां राज्य सरकार शिक्षा (State Government Education) में सुधार के हर दिन नए-नए दावे करते हुए नहीं थकती है, वहीं जिले के बेतला पंचायत स्थित पोखरीखूर्द Primary School में नामांकित कुल 126 बच्चों का भविष्य पर्याप्त शिक्षक के अभाव में अंधकारमय हो रहा है।

इसके पीछे वजह यह है कि इस School में एक मात्र पारा शिक्षक तारकेश्वर यादव Head Master के प्रभार में हैं। उन्हीं के ऊपर कक्षा KG से लेकर पांच तक के नामांकित 126 बच्चों की पढ़ाई से लेकर स्कूल संचालन की पूरी जिम्मेदारी है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होना लाजिमी है।

पारसनाथ के लगातार गायब रहने की सूचना

विद्यालय के Head Master तारकेश्वर की मानें तो करीब छह माह पूर्व तक एक सहयोगी पारा शिक्षक पारसनाथ सिंह उस School में नियुक्त थे जो बिना कोई सूचना दिए अचानक से गायब हैं।

उन्होंने बताया कि पारसनाथ के लगातार गायब रहने की सूचना उन्होंने विभाग को दे दी है।

इस बारे में विद्यालय के संबंधित CRP अजित सहाय ने सहयोगी पारा शिक्षक पारसनाथ सिंह के पिछले करीब छह माह से लगातार बिना कोई सूचना के अनुपस्थित होने की पुष्टि की और वस्तुस्थिति से विभागीय उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिए जाने की जानकारी दी।

School के विद्यार्थियों को ही भुगतना पड़ रहा है

ऐसे में विभाग की तरफ से विद्यालय में सहयोगी Teacher के मामले में कोई निर्णय न लेने अथवा उसकी वैकल्पिक व्यवस्था न करना समझ से परे है। मामला चाहें जो भी इसका खामियाजा तो School के विद्यार्थियों को ही भुगतना पड़ रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker