बिहार

बिहार में नीतीश कुमार ने नाकाम किया BJP का एकनाथ शिंदे प्लान!

पटना: जब जनता दल-यूनाइटेड (JDU) उस स्तर पर पहुंच गया, जहां उसने Bihar में DNA से अलग होने की योजना बनाई, BJP नेतृत्व ने नीतीश कुमार सरकार को तोड़फोड़ करने के लिए एकनाथ शिंदे योजना को सक्रिय किया, लेकिन CM ने इसे समय के भीतर देखा और पूरे खेल को बदल दिया, JD-U के एक नेता ने दावा किया।

पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह (Lalan Singh) ने कहा कि नीतीश कुमार और JDU को 2020 के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के दौरान चिराग मॉडल (Chirag Model) के साथ निशाना बनाया गया था।

नतीजतन, पार्टी को केवल 43 सीटें मिलीं। संदर्भ यह था कि चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने DNA के बाहर चुनाव कैसे लड़ा, लेकिन केवल उन्हीं सीटों पर जहां JDU चुनाव लड़ रही थी।

भगवा पार्टी चाहती थी

Party नेता के अनुसार, इस बार चिराग मॉडल को RCP Singh के माध्यम से सक्रिय किया गया था। भगवा पार्टी चाहती थी कि आरसीपी सिंह JDU में रहें और एकनाथ शिंदे की तरह काम करें।

Chirag Model के बारे में ललन सिंह का बयान वास्तव में एकनाथ शिंदे था। हर कोई जानता है कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे को हटाने की साजिश के पीछे कौन था।

Nitish Kumar ने चतुराई से बिहार की स्थिति का आकलन किया और वह आरसीपी सिंह की गतिविधियों को बारीकी से देख रहे थे।

जब उन्हें लगा कि अब समय आ गया है, तो उन्होंने जदयू के प्रदेश अध्यक्ष को आरसीपी सिंह को नोटिस देने के लिए कहा और कहा कि पिछले 9 वर्षो में उनके और उनके परिवार द्वारा प्राप्त 40 बीघा भूमि को स्पष्ट करें।

उस विकास के बाद, आरसीपी सिंह ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और नीतीश कुमार और राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के खिलाफ सनसनीखेज आरोप लगाए। उन्होंने यहां तक दावा किया कि JDU एक डूबता हुआ जहाज है।

दो मोर्चो पर सर्जिकल ऑपरेशन शुरू किया

नीतीश कुमार ने खतरे को महसूस किया और दो मोर्चो पर सर्जिकल ऑपरेशन (Surgical Operation) शुरू किया।

उन्होंने ललन सिंह को आरसीपी सिंह के हर एक हमदर्द को पार्टी से बाहर निकालने या संगठनात्मक ढांचे में जिम्मेदारी लेने का पूरा अधिकार दिया था। संगठन में कई नेता Nitish Kumar के वफादार बन गए।

ललन सिंह ने भी RCP Singh ने बाद में दावा किया कि वह 1998 से नीतीश कुमार के साथ जुड़े हुए हैं।

आरसीपी सिंह 1998 में नीतीश कुमार के साथ निजी सचिव के रूप में जुड़े थे। उस समय नीतीश कुमार रेल मंत्री (Railway Minister) थे और उनके साथ दो दर्जन अधिकारी जुड़े हुए थे। इसका मतलब यह नहीं है कि वह JDU के नेता थे। वह 2010 में JDU के नेता बने जब नीतीश कुमार ने उन्हें Rajya Sabha भेजा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker