बिहार

बिहार में सभी Contract Workers की भी बनेगी सेवा पुस्तिका

पटना: बिहार में कार्यरत अब सभी संविदा (नियोजित) कर्मियों की सेवा पुस्तिका (सर्विस बुक) बनेगी। इस पुस्तिका में संविदा कर्मियों की पूरी जानकारी और लेखा-जोखा होगा।

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इसके लिए सभी विभागों के प्रमुख, पुलिस महानिदेशक, प्रमंडलीय आयुक्त और जिलाधिकारी को इससे संबंधित आदेश जारी किया गया है।

विभाग द्वारा इसका प्रारूप भी सोमवार को प्रारूप जारी कर दिया। इसके तहत जिला से लेकर विभाग स्तर पर सभी संविदा कर्मियों का भी अलग से सेवा पुस्तिका तैयार की जायेगी। सभी स्तर के नियोजित कर्मियों की सेवा पुस्तिका अपडेट करना होगा।

बताया जाता है कि राज्य के विभिन्न विभागों में सभी स्तर के संविदा कर्मियों की संख्या लगभग 4.75 लाख है।

इससे संबंधित आदेश सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों के प्रमुख, पुलिस महानिदेशक, प्रमंडलीय आयुक्त और जिलाधिकारी को जारी किया है।

इसमें कहा गया है कि सामान्य प्रशासन विभाग के स्तर से सितंबर 2018 और जनवरी 2021 को लेकर नियोजित कर्मियों से संबंधित आदेश और नियोजन की प्रक्रिया को लेकर आदेश जारी किया गया था।

इसको ध्यान रखते हुए संविदा पर बहाल होने वाले सभी कर्मियों का सर्विस बुक तैयार किया जायेगा।

इस सर्विस बुक में नियोजित कर्मियों के सेवा से जुड़ा पूरा रिकॉर्ड रहेगा, जिसे समय समय पर अपडेट किया जाएगा। सभी विभागों को इसका पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

इन कर्मियों का भी सर्विस से जुड़ा पूरा रिकॉर्ड नियमित कर्मियों की तरह की मेंटेन किया जायेगा। इसमें भी कर्मियों से जुड़ी तमाम जानकारी दर्ज होगी।

बताया जा रहा है कि इससे नियोजित कर्मियों को कई लाभ होंगे। सरकार के पास अब उनका पूरा डाटा उपलब्ध होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker