Uncategorized

Paytm का शेयर 13 प्रतिशत से ज्यादा टूटा

नई दिल्ली: पेटीएम ब्रांड का संचालन करने वाली वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर सोमवार को 13 प्रतिशत से अधिक लुढ़क गया।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विजय शेखर शर्मा के डिजिटल भुगतान मंच पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नजर आईं ‘सामग्री निगरानी से जुड़ी चिंताओं’ के बीच उसे नए खाते खोलने से रोक दिया है।

बीएसई में कंपनी का शेयर 13.25 प्रतिशत के नुकसान के साथ 672.10 रुपये के भाव पर आ गया जो इसके सूचीबद्ध होने के बाद से निम्नतम स्तर है।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी का शेयर 13.29 प्रतिशत टूटकर 672 रुपये के स्तर पर आ गया।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का परिचालन मई 2017 में शुरू हुआ था उसके बाद से यह तीसरी बार है जब इसे बैंकिंग नियामक की ओर से कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। उसे नए खाते खोलने से दूसरी बार रोका गया है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘आरबीआई ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत अन्य कानूनों के साथ-साथ बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को नए ग्राहकों के बैंक खाते पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का निर्देश दिया है।’’

आरबीआई ने भुगतान बैंक से अपने सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) प्रणाली की व्यापक समीक्षा करने के लिए एक आईटी ऑडिट कंपनी नियुक्त करने का भी निर्देश दिया।

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में कहा, ‘‘पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नए ग्राहकों के खाते खोलना आईटी लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद आरबीआई द्वारा दी जाने वाली विशिष्ट अनुमति के अधीन होगा।’’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker