PM मोदी ने बंगाल को दी 7800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

Newswrap
#image_title

कोलकाता: PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने एक बार फिर शुक्रवार को जनता के प्रति सेवा और समर्पण की अनूठी मिसाल पेश की।

सुबह के समय मां हीरा बा के निधन (Death) के बावजूद उन्होंने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल होकर राज्य को पूर्वी भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) समेत Railway की कई परियोजनाओं के साथ 7800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी।

PM मोदी ने बंगाल को दी 7800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज PM को कोलकाता (Kolkata) आना था, जहां हावड़ा स्टेशन (Howrah Station) पर उनका मूल कार्यक्रम आयोजित था।

इस बीच सुबह के समय जब हीरा बा के निधन की खबर आई तो इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि कार्यक्रम को टाला जा सकता है। हालांकि थोड़ी देर बाद ही आधिकारिक तौर पर बताया गया कि PM वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इधर मां के अंतिम संस्कार (Funeral) के बाद पूर्वाह्न करीब 11:00 बजे PM मोदी अहमदाबाद के राज भवन जा पहुंचे। वहां वर्चुअल माध्यम (Virtual Media) से वह कार्यक्रम में शामिल हुए।

PM मोदी ने बंगाल को दी 7800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री (Union Railway Minister) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) और पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के संबोधन के बाद पूर्वी भारत की पहली बहुप्रतीक्षित Vande Bharat Express को हरी झंडी दिखाई।

इसके साथ ही उन्होंने कई अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। Howrah न्यू जलपाईगुड़ी (New Jalpaiguri) के बीच Train को हरी झंडी दिखाने के बाद अपने सम्बोधन में उन्होंने बंगाल की जनता से माफी मांगते हुए कहा कि वह निजी कारणों से कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके, इसके लिए वह क्षमा प्रार्थी हैं।

PM ने कहा, “मुझे पश्चिम बंगाल आना था लेकिन निजी कारणों से मैं वहां नहीं आ सका। मैं बंगाल के लोगों से माफी मांगता हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का अवसर है। बंगाल के कण-कण में आज़ादी (Freedom) का इतिहास समाया हुआ है। जिस धरती से वंदे मातरम का जय घोष हुआ वहां वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई गई।”

मोदी ने कहा, “आज इतिहास में 30 दिसंबर की तारीख का बड़ा महत्व है। 30 दिसंबर, 1943 में नेताजी सुभाष (Netaji Subhash) में अंडमान में तिरंगा फहराकर भारत की आज़ादी का बिगुल फूंका था।

इस घटना के 75 वर्ष होने पर साल 2018 में मैं अंडमान गया था और नेताजी के नाम पर एक द्वीप का नामकरण भी किया था।”

PM मोदी ने बंगाल को दी 7800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

जोका-तारातला मेट्रो लाइन का किया उद्घाटन

कार्यक्रम के दौरान PM नरेन्द्र मोदी ने राजधानी कोलकाता की बहुप्रतीक्षित नवनिर्मित जोका-तारातला मेट्रो लाइन का उद्घाटन भी किया। जोका, ठाकुरपुकुर, शाखेर बाजार, बेहाला चौरास्ता, बेहाला बाजार और तारातला जैसे छह स्टेशनों वाले 6.5 किलोमीटर के खंड के निर्माण में 2475 करोड़ रुपये की लागत आई है।

PM मोदी ने बंगाल को दी 7800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

चार अन्य रेल परियोजनाओं का उद्घाटन

– PM नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से ही राज्य में चार और रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

इनमें बोइंची-शक्तिगढ़ तीसरी लाइन, डानकुनी-चंदनपुर चौथी लाइन, निमतिता-न्यू फरक्का डबल लाइन और अम्बारी फालाकाटा-न्यू मयनागुड़ी-गुमानीहाट दोहरीकरण परियोजनाएं शामिल हैं।

इसके साथ ही PM ने 335 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किए जाने वाले न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की भी आधारशिला रखी।

इसके बाद PM को दूसरी राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में भी शामिल होना है। इसके लिए UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पहले से ही कोलकाता में मौजूद हैं।