भारत

PM मोदी ने किया E-Court परियोजना का शुभारंभ

नई दिल्ली: PM Narendra Modi (नरेंद्र मोदी) ने शनिवार को संविधान दिवस (Constitution Day) पर E-Court परियोजना का शुभारंभ किया।

यह पहल अदालतों की ICT सक्षमता के माध्यम से वादियों, वकीलों और न्यायपालिका (Judiciary) को सेवा प्रदान करने का महत्वपूर्ण प्रयास है।

प्रधानमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ,में संविधान दिवस  (Constitution Day) के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में रिमोट (Remort) का बटन दबाकर वर्चुअल जस्टिस क्लॉक (Virtual Justice Clock), जस्टआईएस मोबाइल ऐप 2.0 (JUSTIS Mobile App 2.0), डिजिटल कोर्ट (Digital Court) और एस3डब्ल्यूएएएस वेबसाइट (S3WAS Website) का शुभारंभ किया।

देशवासियों को दी संविधान दिवस की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने कहा कि सभी देशवासियों को संविधान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

1949 में, ये आज का ही दिन था, जब स्वतंत्र भारत (Independence India) ने अपने लिए एक नए भविष्य की नींव रखी थी।

उन्होंने कहा कि मैं आधुनिक भारत का सपना देखने वाले बाबा साहेब अंबेडकर (Baba Saheb Ambedkar) समेत संविधान सभा (Constituent Assembly) के सभी सदस्यों को, सभी संविधान निर्माताओं को नमन करता हूं ।

26/11 मुंबई आतंकी हमले को किया याद

उन्होंने कहा कि आज 26/11 मुंबई आतंकी हमले (Mumbai Terror Attack) का दिन भी है।

14 वर्ष पहले, जब भारत , अपने संविधान और अपने नागरिकों के अधिकारों का पर्व मना रहा था, उसी दिन मानवता के दुश्मनों ने भारत पर सबसे बड़ा आतंकवादी हमला (Terrorist Attack) किया था।

उन्होंने कहा कि मुंबई आतंकी हमले में जिनकी मृत्यु हुई, मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि (Tribute) अर्पित करता हूं ।

पूरे विश्व की नजर भारत पर है

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की वैश्विक परिस्थितियों में, पूरे विश्व (World) की नजर भारत पर है। भारत के तेज विकास (Development), भारत की तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था (Economy) और भारत की मजबूत होती अंतरराष्ट्रीय छवि (International Image) के बीच, दुनिया हमें बहुत उम्मीदों से देख रही है ।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1949 में संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में 2015 से इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker