भारत

PM मोदी ने किंग चार्ल्स से बात की, पारस्परिक हित के मुद्दों पर चर्चा की

नई दिल्ली: PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को ब्रिटेन (Britain) के राजा चार्ल्स (King Charles) तृतीय से गद्दी संभालने के बाद पहली बार टेलीफोन (Phone) पर बातचीत की।

मोदी ने सफल शासन के लिए किंग चार्ल्स को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने पारस्परिक हित के कई विषयों पर चर्चा की, जिसमें जलवायु कार्रवाई (Climate Action), जैव विविधता का संरक्षण, ऊर्जा-संक्रमण के वित्तपोषण के लिए समाधान आदि शामिल हैं। PM ने इन मुद्दों पर किंग चार्ल्स की स्थायी रुचि और वकालत के लिए प्रशंसा व्यक्त की।

Mission LIFE की प्रासंगिकता के बारे में भी बताया

मोदी ने उन्हें डिजिटल पब्लिक गुड्स (Digital Public Goods) के प्रचार सहित G20 अध्यक्षता के लिए भारत की प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने मिशन लाइफ (Lifestyle for Environment) की प्रासंगिकता के बारे में भी बताया, जिसके जरिए भारत पर्यावरण की ²ष्टि से स्थायी जीवन शैली को बढ़ावा देना चाहता है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं ने राष्ट्रमंडल राष्ट्रों और इसके कामकाज को और मजबूत करने के तरीकों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

उन्होंने दोनों देशों के बीच जीवित पुल के रूप में कार्य करने और द्विपक्षीय संबंधों को समृद्ध करने में UK में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker