भारत

चार राज्यों को जोड़ने वाले ग्रीन कॉरिडोर का PM मोदी 8 को करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर केंद्रीय मंत्री मेघवाल शनिवार, 1 जुलाई को बीकानेर में जिला प्रशासन के साथ एक बैठक करेंगे

बीकानेर: PM मोदी (PM Modi) 8 जुलाई को राजस्थान के बीकानेर में अमृतसर से जामनगर के बीच ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे (Green Express Highway) का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान बीकानेर के पास ही नौरंगदेसर में प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

केन्द्रीय कानून मंत्री और बीकानेर के सांसद अर्जुन राम मेघवाल (Union Law Minister and Bikaner MP Arjun Ram Meghwal) ने शुक्रवार को बताया कि 8 जुलाई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे के साथ ही केंद्र सरकार के अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे।

एक्सप्रेस-वे से राजस्थान के 5 जिले भी जुड़ेंगे

उन्होंने बताया कि रेत के धोरों के बीच ग्रीन कॉरिडोर (Green Corridor) काफी आकर्षक नजर आता है। हाईवे से नीचे उतरने व चढ़ने के लिए कई मोड़ बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर केंद्रीय मंत्री मेघवाल शनिवार, 1 जुलाई को बीकानेर में जिला प्रशासन के साथ एक बैठक करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत से एक्सप्रेस हाईवे (Express Highway) के बनने से अमृतसर से जामनगर के बीच 23 घंटे का सफर घटकर महज 12 घंटे रह जाएगा।

इस एक्सप्रेस-वे से राजस्थान के 5 जिले भी जुड़ेंगे। हाईवे के बीच में जगह-जगह मिड-वे होटल्स, टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप व चार्जिंग सेंटर भी बनाए जा रहे हैं।

छह लेन का हाईवे चार राज्यों को जोड़ेगा

यह छह लेन हाईवे पंजाब के अमृतसर से प्रारंभ होकर गुजरात के जामनगर तक कुल 1316 किलोमीटर दूरी को तय करता है। इस हाईवे की कुल लागत 20 हजार 868 करोड़ रुपये हैं।

यह हाईवे चार राज्यों पंजाब, हरियाणा राजस्थान व गुजरात को जोड़गा। महत्वपूर्ण ग्रीन फील्ड परियोजना अमृतसर, बठिंडा, सनारिया, बीकानेर, सांचौर, समाखियाली, जामनगर जैसे औद्योगिक केन्द्रों (Industrial Centers) को आपस में जोड़ता है।

पश्चिमी राजस्थान के ये जिले जुड़ेंगे

इस हाईवे राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी सीमा से निकलकर हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर जिलों से गुजरेगा। इससे बीकानेर से जोधपुर, बाड़मेर व जालोर के बीच का समय भी कम हो जाएगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी भारतमाला योजना (Prime Minister Modi Bharatmala Yojana) के अन्तर्गत 820.26 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रायसिंहनगर- अनूपगढ़- पूगल तक की 162.46 किलोमीटर लंबी सड़क का भी शुभारंभ करेंगे।

खाजूवाला- पूगल-बाप तक 895 करोड़ की लागत से 212 किलोमीट लंबी सड़क बनाई गई है। इन वाहनों को अब बीकानेर नहीं आना पड़ेगा।

सबसे बड़ा ग्रीन कॉरिडोर का समर्पण

प्रधानमंत्री केंद्रीय उपक्रम पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन (Prime Minister’s Central Enterprise Power Grid Corporation) द्वारा निर्मित गुजरात के बनासकांठा से शुरू होकर पंजाब के मोगा तक 1300 किलोमीटर लंबाई के ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर (Green Energy Corridor) का भी लोकार्पण करेंगे। इस पर 26 हजार करोड़ की लागत आई है।

ईएसआईसी अस्पताल की शुरुआत होगी

बीकानेर शहर में जैसलमेर रोड पर अंत्योदय नगर में बने ईएसआईसी अस्पताल का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री नौरंगदेसर के कार्यक्रम में ही करेंगे। अत्यधिक सुविधाओं वाले इस अस्पताल में भर्ती प्रक्रिया अब शुरू हो सकेगी।

भारत सरकार के श्रम व रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labor and Employment) की ओर से 41.15 करोड़ की लागत से यह अस्पताल बना है। 30 बेड के इस अस्पताल को विस्तारित कर 100 बेड का किया जाएगा।

भाजपा कार्यकर्ताओं में दिख रहा जोश

प्रधानमंत्री के बीकानेर दौरे को लेकर बीकानेर संभाग (Bikaner Division) के भाजपा नेताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) नौरंगदेसर के पास एक आमसभा को भी संबोधित करेंगे। इसे विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा का पश्चिमी राजस्थान में शंखनाद भी माना जा रहा है।

9 महीने में 6 बार राजस्थान आ चुके प्रधानमंत्री

पिछले नौ महीने में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) छह बार राजस्थान की यात्रा कर चुके हैं। इसकी शुरुआत 30 सितंबर 2022 को हुई थी, जब प्रधानमंत्री मोदी अम्बा माता के दर्शन करने आए थे। उस समय वह सिरोही जिले के आबूरोड भी आए थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker