भारत

PM आज किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के 1600 करोड़ रुपये करेंगे जारी

नई दिल्ली: PM नरेन्द्र मोदी सोमवार को यहां दो दिवसीय  PM  किसान सम्मान सम्मेलन (PMSS) 2022 का शुभारंभ करेंगे। इसका आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (Bhartiya Krishi Anusandhan Sanstha) के मेला परिसर में किया गया है। इस मौके पर PM किसान सम्मान निधि योजना की (KSNY) 12वीं किस्त के 1600 करोड़ रुपये जारी करेंगे। इस योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवार को हर साल छह हजार रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। Policy के लाभार्थियों के खाते में हर चार महीने पर दो हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जाते हैं।

मिट्टी की जांच के बारे में बताया जाएगा

कार्यक्रम में PM नरेन्द्र मोदी सुबह 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक रहेंगे। इस दौरान वे कृषि विज्ञानियों (Farmer Scientist) और किसानों से चर्चा करेंगे। साथ ही 600 PM किसान समृद्धि केंद्र की शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत देश भर में खाद की दुकानों को PM किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा। साथ ही किसानों को खाद, बीज, मिट्टी की जांच के बारे में बताया जाएगा।

विचार एक- दूसरे के साथ साझा करेंगे

कार्यक्रम के दौरान PM भारतीय जन उर्वरक परियोजना की भी शुरुआत की जाएगी। इसका उद्देश्य एक देश एक fertilizer है। इसके तहत PM भारत यूरिया बैग लांच करेंगे। इसी ब्रांड नाम के तहत खाद बनाने वाली कंपनी अपने उत्पाद को बेचेगी। मेले में 1500 से अधिक किसान और FPO , 500 कृषि स्टार्टअप, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और शिक्षाविद भी शामिल होंगे। ये सभी अपने विचार एक- दूसरे के साथ साझा करेंगे।

किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा

इस बार किसान सम्मेलन की थीम कृषि का बदलता स्वरूप और तकनीक है। इसका उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक (Farmer Scientist) तरीके से खेती करने के लिए नई-नई तकनीकों के बारे में जानकारी देना है। साथ ही खेती की चुनौतियों से निपटने के गुर बताए जाएंगे। इस दो दिवसीय मेले Agri Startup Concave और किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker