भारत

Odisha में पंचायत चुनावों में दूसरे चरण का मतदान जारी,12 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान

राज्य चुनाव आयोग के सचिव आर एन साहू ने बताया कि जगतसिंहपुर जिले के दो मतदान केन्द्रों के अलावा अन्य क्षेत्रों में मतदान सुचारू रूप से हुआ

भुवनेश्वर: ओडिशा में पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में शुक्रवार को 12 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान किया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

राज्य में 68 प्रखंड़ों के186 जिला परिषद क्षेत्रों में मतदान हुआ और यहां सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ था जो दोपहर एक बजे तक चला।

राज्य चुनाव आयोग के सचिव आर एन साहू ने बताया कि जगतसिंहपुर जिले के दो मतदान केन्द्रों के अलावा अन्य क्षेत्रों में मतदान सुचारू रूप से हुआ।

कोटिया पंचायत क्षेत्र में दिन में 12 बजे तक लगभग 40 प्रतिशत मतदान होने की रिपोर्टें हैं। दरअसल ओडिशा तथा आंध्रप्रदेश की कोटिया पंचायत क्षेत्र के 28 में से 21 गांवों को लेकर दोनों अपना हक जता रहे हैं तथा यह मामला अभी भी उच्चत्तम न्यायालय में लंबित है। आंध्रप्रदेश ने पिछले वर्ष इन विवादित 21 में से छह गावों में पंचायत चुनाव कराए थे।

राज्य में दूसरे चरण के मतदान को देखते हुए 68 प्रखंड़ों की 1514 पंचायतों के 20436 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी क्योंकि पहले चरण में बुधवार को 25 मतदान केन्द्रों पर हिंसा हुई थी।

दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य में कुल 240 प्लाटूनों, 1753 मोबाइल गश्ती दलों तथा जिले के पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई थी।

राज्य में पहले चरण की हिंसा के मामले में पुलिस ने अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 16 पुरी जिले, 14 जाजपुर तथा 6 को ढेंकनाल जिले से गिरफ्तार किया गया है।

राज्य चुनाव आयोग को जाजपुर जिले में 11 ,पुरी तथा भद्रक जिले में प्रत्येक में पांच पांच और ढेंकनाल जिले में चार मतदान केन्द्रों में दोबारा मतदान कराने के प्रस्ताव मिले हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker