भारत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 17 वें पीबीडी में की सूरीनाम के राष्ट्रपति से मुलाकात

इंदौर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने मंगलवार को इंदौर (Indore) में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) सम्मेलन में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी (Chandrika Prasad Santokhi) से मुलाकात की।

राष्ट्रपति मुर्मू ने सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी और उनके शिष्टमंडल (Delegation) का स्वागत किया।

राष्ट्रपति मुर्मू ने सूरीनाम में आयोजित होने वाले समारोह की सफलता की कामना की

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि 17 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन (Pravasi Bhartiya Divas Convention) में सूरीनाम की भागीदारी देखकर प्रसन्नता हो रही है।

यह जानकर खुशी है कि भारतीय समुदाय (Indian Community) ने भारत छोड़ने के 150 साल बाद भी सूरीनाम में अपनी सांस्कृतिक पहचान बनाए रखी है।

साथ ही यह जानकर भी खुशी है कि सूरीनाम जून 2023 में भारतीयों के आगमन की 150 वीं वर्षगांठ मना रहा है। उन्होंने इस अवसर पर सूरीनाम में आयोजित होने वाले समारोह की सफलता की कामना की।

उन्होंने कहा कि हमारे लिए गौरव की बात है कि भारत (India) से इतनी बड़ी भौगोलिक दूरी के बाद भी सूरीनाम में व्यापक रूप से हिंदी बोली जाती है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि…

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि भारत और सूरीनाम (Suriname) के बीच सहयोग निरन्तर बढ़ रहा है। नियमित उच्च स्तरीय यात्राएँ हमारे संबंधों को और अधिक मजबूत और प्रगाढ़ कर रही हैं।

उन्होंने तकनीकी सहयोग बढ़ाने और सूरीनाम में क्षमता निर्माण (Capacity Building) और कौशल विकास में योगदान के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया। राष्ट्रपति ने कहा कि हमें पारस्परिक व्यापार के विस्तार के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

भारत और सूरीनाम के राष्ट्रपति के बीच हुई द्विपक्षीय मुलाकात में दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को और मजबूत करने तथा व्यापार (Business), ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker