विदेश

Joe Biden के सऊदी अरब पहुंचने पर Prince सलमान ने किया स्वागत

जेद्दा: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden ) शुक्रवार को सऊदी अरब पहुंचने पर सऊदी अरब के वली अहद (Crown Prince) मोहम्मद बिन सलमान ने शाही महल में राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्वागत किया। दोनों की यह पहली मुलाकात है।

जानकारी के अनुसार बाइडेन वली अहद मोहम्मद और अन्य सलाहकारों के साथ होने वाली बैठक से पहले सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात कर सकते हैं।

शाह सलमान, मोहम्मद बिन सलमान के पिता हैं। सऊदी अरब में मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर अमेरिकी आलोचनाओं का सामना करने के बावजूद दोनों देश अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

जो बाइडेन (Joe Biden ) ने सऊदी अरब के शक्तिशाली क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर खशोगी की हत्या का आदेश देने का आरोप लगाया था।

इस दौरे से सऊदी अरब कच्चे तेल की कीमतों में कटौती करने को राजी हो जाएगा

उन्होंने कहा था कि सऊदी अरब का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बॉयकाट किया जाना चाहिए।लेकिन इसके बावजूद जो बाइडेन आज सऊदी अरब का दौरा कर रहे हैं।

उन्हें आशा है कि उनके इस दौरे से सऊदी अरब कच्चे तेल की कीमतों में कटौती करने को राजी हो जाएगा। कई यूरोपीय नेताओं ने भी बाइडेन के नक्शेकदम पर चलते हुए 2018 में इस्तांबुल में सऊदी दूतावास में खशोगी की हत्या (Khashoggi’s Murder) को लेकर सऊदी की निंदा की थी, लेकिन वो भी मानते हैं कि इस वैश्वित ऊर्जा दिग्गज को अनदेखा नहीं किया जा सकता।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden ) ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि फलस्तीनियों के लिये स्वतंत्र राष्ट्र अभी दूर की कौड़ी लग सकता है क्योंकि पश्चिमी तट की यात्रा के दौरान उन्होंने अधर में लटकी शांति प्रक्रिया को लेकर निराशा का सामना किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker