भारत

WHO द्वारा जारी Covid से मौतों की संख्या पर राहुल ने केंद्र पर बोला हमला

केंद्र की मोदी सरकार ने इस पर आपत्ति जताते हुए डब्ल्यूएचओ के दावों का खंडन किया है

नई दिल्ली: डब्ल्यूएचओ द्वारा कोविड की मौतों पर डेटा जारी करने के एक दिन बाद आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया। कोविड से मौतों का आंकड़ा केंद्र के दावे से लगभग दस गुना अधिक है।

केंद्र की मोदी सरकार ने इस पर आपत्ति जताते हुए डब्ल्यूएचओ के दावों का खंडन किया है।

इसी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया, कोविड महामारी के कारण सरकार के दावे के अनुसार 4.8 लाख नहीं बल्कि 47 लाख भारतीयों की मौत हुई।

विज्ञान झूठ नहीं बोलता, मोदी बोलते हैं। उन परिवारों का सम्मान करें जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। 4 लाख रुपये का मुआवजा अनिवार्य कर उनका समर्थन करें।

मध्य-आय वाले देशों में 14.9 मिलियन अतिरिक्त मौतों में से 81 प्रतिशत थीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि 2021 के अंत तक वैश्विक स्तर पर लगभग 1.5 करोड़ मौतें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोविड-19 महामारी से जुड़ी थीं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अधिकांश अतिरिक्त मौतें (84 प्रतिशत) दक्षिण-पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में केंद्रित थीं और विश्व स्तर पर केवल दस देशों में लगभग 68 प्रतिशत थीं।

मध्य-आय वाले देशों में 14.9 मिलियन अतिरिक्त मौतों में से 81 प्रतिशत थीं, जबकि उच्च-आय और निम्न-आय वाले देशों में क्रमश: 15 और 4 प्रतिशत का हिसाब था।

वैश्विक मृत्यु दर महिलाओं (43 प्रतिशत) की तुलना में पुरुषों (57 प्रतिशत) और वृद्ध वयस्कों में अधिक थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ के इस मॉडल के आधार पर अधिक मृत्यु दर अनुमान लगाने के लिए अपनाई गई कार्यप्रणाली पर आपत्ति जताई है।

मंत्रालय ने कहा, इस मॉडलिंग अभ्यास की प्रक्रिया, कार्यप्रणाली और परिणाम पर भारत की आपत्ति के बावजूद, डब्ल्यूएचओ ने भारत की चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित किए बिना अतिरिक्त मृत्यु दर अनुमान जारी किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker