भारत

अप्रैल के पहले सप्ताह में होगी रेलवे की लोकप्रिय श्रेणियों की परीक्षा

एक चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी

नई दिल्ली: रेलवे समिति गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के उम्मीदवारों की चिंताओं का समाधान करते हुए, गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के लिए दूसरे चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए वेतन स्तर के अनुसार 20 गुना अद्वितीय उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने का फैसला किया है।

रेलवे के अनुसार अप्रैल, 2022 के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाने वाले सभी वेतन स्तरों के संशोधित परिणाम के लिए, एक चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

रेल मंत्रालय ने अनुसार सीईएन एक जनवरी 2019 (गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां) और सीईएन आरआरसी- 1 जनवरी 2019 के उम्मीदवारों की चिंताओं की जांच के लिए एक समिति गठित की है।

शॉर्टलिस्ट किए जाने वाले अतिरिक्त उम्मीदवारों की सूची प्रत्येक वेतन स्तर पर अधिसूचित की जाएगी।

प्रत्येक वेतन स्तर के लिए आरआरबी वार द्वितीय चरण सीबीटी, जिसमें एक आरआरबी के सभी उम्मीदवारों को एक ही पाली में समायोजित किया जाएगा, जिससे सामान्यीकरण समाप्त हो जाएगा।

जहां क्षमता की कमी के कारण या अन्यथा एकल शिफ्ट संभव नहीं है, वहां पर्सेंटाइल आधारित सामान्यीकरण किया जाएगा। इसके तहत लेवल-1 के लिए सिंगल स्टेज परीक्षा होगी। कोई दूसरा चरण सीबीटी नहीं होगा।

आरआरसी वार सीबीटी लेवल -1 के लिए आयोजित किया जाएगा। स्तर-1 के विभिन्न पदों के लिए भारतीय रेलवे चिकित्सा नियमावली (आईआरएमएम) में निर्धारित चिकित्सा मानकों का उपयोग किया जाएगा।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई भी उपलब्ध आय और संपत्ति प्रमाण पत्र मान्य माना जाएगा। सभी वेतन स्तरों के संशोधित परिणाम अप्रैल, 2022 के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे।

वेतन स्तर 6 के लिए द्वितीय चरण सीबीटी मई, 2022 में आयोजित किया जाएगा। अन्य वेतन स्तरों के लिए द्वितीय चरण सीबीटी उचित अंतराल देने के बाद आयोजित किया जाएगा।

द्वितीय चरण सीबीटी आदि को समाप्त करने के कारण स्तर -1 के लिए सीबीटी के संचालन के लिए विशेष शर्तों के साथ संशोधित पद्धति का पालन करने का निर्णय लिया गया है।

इसमें प्रति पाली आवश्यकता में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ स्तर -1 के लिए सीबीटी आयोजित करने के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचे और रसद को जुटाना शामिल होगा। स्तर -1 के लिए सीबीटी को जल्द से जल्द आयोजित करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) को बोर्ड पर रखने का प्रयास किया जाएगा।

इसलिए, स्तर -1 के लिए सीबीटी जुलाई 2022 से अस्थायी रूप से आयोजित करने की योजना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker