विदेश

राम चंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति

काठमांडू: राम चंद्र पौडेल (Ram Chandra Paudel) नेपाल (Nepal) के नए राष्ट्रपति (President) चुन लिए गए हैं।

नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, उन्होंने 33 हजार 8 सौ 2 चुनावी वोट (Vote) हासिल किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग (Subhash Chandra Nembwang) ने 15 हजार 5 सौ 18 चुनावी वोट हासिल किए।

इसके अलावा नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, संघीय संसद के 313 सदस्यों ने मतदान में भाग लिया, जबकि प्रांत विधानसभाओं के 518 सदस्यों ने भी अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए चुनावी प्रक्रिया में भाग लिया।

यह मतदान काठमांडू (Kathmandu) के न्यू बनेश्वर (New Baneshwar) में नेपाल के संसद भवन में हुआ। चुनाव आयोग ने हॉल में संघीय सांसदों और प्रांत विधानसभा सदस्यों के लिए दो अलग-अलग मतदान केंद्र स्थापित किए थे।

राम चंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति Ram Chandra Poudel became the new President of Nepal

राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को होगा समाप्त

समाचार एजेंसी ANI ने नेपाल के चुनाव आयुक्त के हवाले से बताया कि राम चंद्र पौडेल नेपाल के राष्ट्रपति चुने गए।

राम चंद्र पौडेल ने 33,802 वोट हासिल किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेमबांग को 15,518 वोट मिले। मतदान आज सुबह स्थानीय समय के अनुसार, 10 बजे शुरू हुआ, जो अपराह्न 3 बजे तक चला।

मालूम हो कि मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान Kathmandu के न्यू बनेश्वर में नेपाल के संसद भवन में हुआ।

हिमालयी राष्ट्र (Himalayan Nation) में चुनाव आयोग ने हॉल में संघीय सांसदों और प्रांतीय विधानसभा सदस्यों के लिए दो अलग-अलग मतदान केंद्र स्थापित किए थे।

राम चंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति Ram Chandra Poudel became the new President of Nepal

नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदाताओं (Voters) की कुल संख्या 882 है, जिसमें संसद के 332 सदस्य और सात प्रांतों की प्रांतीय विधानसभाओं के 550 सदस्य शामिल हैं।

चुनाव आयोग (Election Commission) के प्रवक्ता शालिग्राम ने कहा कि 518 प्रांतीय विधानसभा सदस्यों और संघीय संसद के 313 सदस्यों ने राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) में मतदान किया। नेपाल में 2008 में गणतंत्र बनने के बाद से यह तीसरा राष्ट्रपति चुनाव है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker