झारखंड

Republic Day : रामगढ़ में DC ने किया झंडोत्तोलन

रामगढ़: जिले में 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर उपायुक्त माधवी मिश्रा ने सिधो-कान्हो मैदान में झंडोत्तोलन किया। मौके पर उपायुक्त ने माधवी मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने परेड का निरीक्षण किया।

कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर उपस्थित पुलिस अधीक्षक, रामगढ़ समस्त जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों, मीडिया के प्रतिनिधियों एवं रामगढ़ जिला के सभी नागरिकों को 73 वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।

अपने संबोधन के दौरान उपायुक्त ने कहा कि आज ही के दिन सन् 1950 में हमारे देश का संविधान प्रभावी हुआ और इसके साथ ही एक स्वतंत्र गणतंत्र की स्थापना का हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों का सपना साकार हुआ।

हमारे संविधान की प्रस्तावना , भारत के नागरिक के रूप में हमारा , हमारे देश के प्रति अधिकार व कर्तव्यों को रेखांकित करते हुए एक ऐसे समतामूलक देश की आधारशीला रखता है। जिसमें सभी को न्याय , स्वतंत्रता , समता का बराबर अवसर प्राप्त हो।

गणतंत्र दिवस के आज के अवसर पर हम सभी के द्वारा देश के निर्माण में अपने योगदान को और मजबूत करने का संकल्प लेने तथा एक नागरिक के रूप में अपने उत्तरदायित्वों को पुनः दोहराने का अवसर भी है ।

प्रशासन व सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए विशेष रूप से पिछड़े और वंचित लोगों को प्राथमिकता देते हुए सभी के विकास के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं ।

शिक्षा , स्वास्थ्य , महिला एवं बाल कल्याण , कृषि , ग्रामीण विकास सहित विभिन्न विभागों के माध्यम से आधारभूत सुविधाएँ लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

शिक्षा के क्षेत्र में सभी को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो , इसके साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने हेतु स्कूलों में आधारभूत संरचनाएं , अतिरिक्त भवन , शौचालय , बेंच – डेस्क , पोशाक , छात्रवृत्ति आदि समय पर उपलब्ध कराया जा रहा है ।

जिले के सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त कुल 609 विद्यालयों के 70133 बच्चों को निःशुल्क पुस्तकें उपलब्ध करायी गयी है । कल्याण विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 45177 बच्चों को कुल 10.07 लाख पीएफएमएस के माध्यम से छात्रवृति का वितरण किया गया है।

कोरोना के कारण विद्यालय बन्द होने से प्रभावित बच्चों को शिक्षा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यू-ट्यूब चैनल संचालित किया जा रहा है ।

जिसमें अब तक 1800 वीडियो अपलोड किये गये है तथा 20,000 से अधिक सब्सक्राइबर है । स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले के 52 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों की मरम्मति कराते हुए मॉडल स्वास्थ्य उपकेन्द्र के रूप में विकसित किया गया है । कोरोना के मद्देनजर जिले में 04 ऑक्सीजन प्लॉट स्थापित किये गये है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है । जिले में 6 लाख से अधिक लोगों को पहला डोज, 4 लाख से अधिक लोगों को दूसरा डोज लगाया गया है । 15 से 18 उम्र के 37930 युवक / युवतियों को पहला एवं 2700 लोगों को प्रिकॉशन डोज भी लगा दिया गया है।

जिले में डीएमएफटी मद से कुल 33 आँगनबाड़ी केन्दों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है । साथ ही बच्चों के लिए जिलास्तरीय लाईब्रेरी का निर्माण कराया गया है। इसी मद से ही सिद्धो – कान्हो मैदान का विकास कार्य , कम्युनिटी पार्क का निर्माण कार्य , नये बस स्टैण्ड का जीर्णोद्धार कार्य की स्वीकृति प्रदान की गयी है । इसके अतिरिक्त सुदूरवर्ती क्षेत्रों में आवागमन की सुविधा के लिए 06 उच्चस्तरीय पुल निर्माण योजनाओं की स्वीकृति दी गयी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( ग्रामीण ) अन्तर्गत अबतक रामगढ़ जिला में कुल 13748 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिसमें कुल 268.70 करोड़ रूपये व्यय हुए हैं ।

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर आवास योजना के तहत् कुल 913 आवासों को निर्माण कराया गया है। जिसमें 31.87 करोड़ रूपये व्यय हुए है । वहीं कल्याण विभाग द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में 09 लाभुकों को बिरसा आवास योजना की राशि का भुगतान किया गया है ।

मनरेगा के तहत् रामगढ़ जिलान्तर्गत कुल 97917 जॉबकार्डधारी है । मजदूरी भुगतान सीधे उनके खाते में किया जाता है । वित्तीय वर्ष 2021-22 में 1925115 मानव दिवस सृजित किया गया है ।

बिरसा आम बागवानी के तहत् कुल 616 एकड़ भूमि में आम बागवानी की गयी है , जिसके अन्तर्गत कुल 114648 पौधे लगाये गये है । 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराने में रामगढ़ जिला पूरे राज्य में प्रथम स्थान पर है ।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत् 7268 सखी मण्डलों का गठन किया गया है । अब तक कुल 4405 समूहों को सीआईएफ तथा 6770 समूहों को आरएफ की राशि प्रदान की गयी है । साथ ही इस वित्तीय वर्ष में 2018 सखी मण्डलों को बैंको से क्रेडिट लिंक कराया गया है।

राजस्व विभाग द्वारा एनएचएआई भारतमाला परियोजना अन्तर्गत गोला एवं दुलमी अंचल के कुल रकवा 62.7607 एकड़ गैरमजरूआ भूमि एनएचएआई को निःशुल्क हस्तानान्तरित की गयी है।

नगर परिषद् , रामगढ़ को वाटर ट्रीटमेंट प्लांट एंड ओवरहेड टैंक के लिए रकवा 6.2 एकड़ भूमि हस्तानान्तरित की गयी है । वहीं ई – रेवेन्यु कोर्ट के माध्यम से कुल 3465 मामलों का निष्पादन किया गया है ।

साथ ही , आपदा के तहत् कोविड -19 से मृत 96 व्यक्तियों के आश्रितों को कुल 48 लाख रूपये भुगतान की स्वीकृति प्रदान की गयी है।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सिधो- कान्हो मैदान में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, रामगढ़ एवं गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय रामगढ़ के छात्र एवं छात्राओं के बैंड समूह द्वारा बेहद आकर्षक प्रस्तुति दी गई। जिसके बाद जिला के विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान कोरोना काल में तथा अन्य उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों आदि को उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री प्रभात कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी श्री वेद प्रकाश कंबोज, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद जावेद हुसैन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान परेड में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए जिला पुलिस प्लाटून नंबर 1 ने प्रथम, एनसीसी नेवी विंग गर्ल्स ने दूसरा एवं एनसीसी नेवी विंग बॉयज ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वही बैंड प्रस्तुति में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राओं ने प्रथम एवं गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय रामगढ़ ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

झांकियों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए समाज कल्याण विभाग की झांकी को प्रथम, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को द्वितीय एवं वन विभाग को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया।

पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारियों के द्वारा 15 लाभुकों को सांकेतिक रूप से पेट्रोल सब्सिडी योजना की राशि प्रदान की गई।

73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय रघुनाथ प्रसाद सिंह की आश्रिता को उपायुक्त महोदय ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker