झारखंड

यास तूफान को लेकर DGP नीरज सिन्हा खुद कर रहे निगरानी, अलर्ट मोड पर सभी थाने

रांची: झारखंड पुलिस की ओर से राज्य में यास तूफान से होने वाले असर से लोगों की सहायता के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं।

DGP डीजीपी नीरज सिन्हा राज्य पुलिस मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष से पूरे हालात की खुद निगरानी कर रहे हैं।

राज्य के सभी जिलों के प्रशासनिक पदाधिकारी आपसी सामंजस्यता के साथ, जिला नियंत्रण कक्ष के द्वारा जिलों की पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

राज्य के सभी थानों को अलर्ट मोड में रखा गया है। सभी जिलों के पुलिस वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह स्वयं प्रभावित स्थानों पर उपस्थित होकर प्रत्येक स्थिति पर नजर रखें।

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए बनाए गए सुरक्षित टीमों को अलर्ट मोड पर रखा गया है, जो किसी भी स्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम हैं।

इसके अलावा डीजीपी DGP ने सभी जिला के वरीय पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को इस तुफान से निपटने के लिए निम्नलिखित दिशा- निर्देश दिये हैं।

इनमें सभी प्रभावित जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों में उपलब्धता के आधार पर एनडीआरएफ की टीम की तैनाती करने, राष्ट्रीय राजमार्गों के लंबे हिस्सों वाले क्षेत्र में आकस्मिक चिकित्सा के लिए एंबुलेंस के साथ बचाव दल की तैनाती करने एंबुलेंस एवं ऑक्सीजन ले जाने वाले वाहनों को सुरक्षित लक्ष्य तक पहुंचाने की व्यवस्था करने, विद्युत आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में राज्य का मोबाइल नेटवर्क बाधित हो सकता है।

ऐसी स्थिति के लिये पुलिस वायरलेस सिस्टम को आपातकालीन संचार के लिए तैयार रखने, आकस्मिक स्थिति के लिए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के पुलिस थानों में सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराने, कोविड-19 अस्पतालों को आकस्मिकता के स्थिति में जनरेटर व्यवस्था एवं उसका बैकअप भी तैयार रखने के लिए निर्देशित करने और सभी अति संवेदनशील क्षेत्रों से स्थानीय लोगों और पशुओं को एहतियातन सुरक्षित स्थान पर रखवाने सहित अन्य निर्देश शामिल है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker