झारखंड

रांची सदर अस्पताल ने ट्यूमर का ऑपरेशन कर महिला की बचाई जान

रांची: रांची के सदर अस्पताल (Sadar Hospital) के डॉक्टरों ने एक महिला की जटिल ऑपरेशन कर जान बचा ली है।

जानकारी के अनुसार तुपुदाना निवासी 24 साल की एक महिला एस देवी के पेट का सफल ऑपरेशन कर पांच किलो का ट्यूमर निकाला गया है।

आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme) के तहत हुए इस ऑपरेशन में अस्पताल के सर्जरी और महिला विभाग के डॉक्टरों ने अहम भूमिका निभाई। पिछले एक साल से महिला पेट की समस्या से परेशान थी।

कई डॉक्टरों से इलाज कराने के बाद भी जब दर्द से आराम नहीं मिला तब जाकर उन्होंने सदर के डॉक्टरों से संपर्क किया। ब्लड जांच में ट्यूमर की पुष्टि होने के बाद डॉक्टरों ने ऑपरेशन कराने की सलाह दी।

ट्यूमर के ऑपरेशन (Tumor surgery) करने वाली टीम में सर्जरी विभाग के डॉ. अजीत कुमार, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डॉ. स्वाति चैतन्य, एनेस्थेटिस्ट के डॉ. दीपक कुमार मौजूद थे।

किडनी फेलियोर का भी था खतरा

सदर अस्पताल के सर्जन डॉ. अजीत कुमार (Surgeon Dr. Ajit Kumar) ने बताया कि महिला के पेट में 20 सेंटीमीटर से भी अधिक साइज का ट्यूमर था। इसका वजन पांच किलो के आसपास थी।

मरीज को सांस लेने और चलने फिरने में भी परेशानी हो रही थी। इतना बड़ा ट्यूमर पेट में रहने के कारण कई तरह की समस्या हो रही थी।

उन्होंने कहा कि ट्यूमर के कारण पेशाब की नली और थैली पर दबाव बढ़ गया था। इस वजह से किडनी में सूजन भी हो गया था। अगर मरीज का ऑपरेशन जल्दी नहीं होता तो किडनी फेलियोर (kidney failure) का भी खतरा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker