झारखंड

RANCHI : डायन बिसाही के शक में दो परिवारों का सामाजिक बहिष्कार, पानी भरने पर भी रोक

रांची: रांची (Ranchi) के बुंडू थाना क्षेत्र के हेसादाग गांव में दो परिवार के लोगों पर डायन-बिसाही का आरोप लगाकर ग्रामीणों ने सामाजिक बहिष्कार कर दिया है।

दोनों परिवार के लोगों को सार्वजनिक स्थल से पानी भरने पर भी रोक लगा दी गयी है। ग्रामीण इन दोनों परिवार के लोगों से बातचीत (Conversation) करने का काम भी छोड़ दिये हैं।

सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहे पीड़ित परिवार में छूटू मुंडा के परिवार और दुर्गा मुंडा के परिवार शामिल है। सामाजिक बहिष्कार से पीड़ित परिजनों ने बुंडू थाने में शिकायत दर्ज करायी है। शिकायत (Complaint) मिलने के बाद Police हेसादाग गांव पहुंच कर पीड़ित परिजन और गांव वाले को थाना बुलायी है।

ग्रामीणों ने इस परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया

छूटू मुंडा की Wife का कहना है कि गांव के सभी लोग अपने-अपने घर से चावल लेकर ओझा-गुणी के पास गये थे। ओझा-गुणी ने छूटू मुंडा के परिजनों को डायन होने की बात बता दिया।

इसके बाद हेसादाग के ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से बैठक कर डायन का आरोप लगे छोटू मुंडा के परिजनों को खस्सी दंडित कर माफ कर दिया।

कुछ साल के बाद फिर गांव में लोग बीमार होने पर फिर ओझा-गुणी का सहारा लिया। इसमें भी ओझा-गुणी ने छोटू मुंडा के परिजनों को डायन बता दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने इस परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया।

दूसरी ओर हेसादाग गांव के एक और परिवार दुर्गा मुंडा ने बताया है कि उनके परिवारों को भी ग्रामीणों ने डायन बताकर सामाजिक बहिष्कार कर दिया है। बैठक का उनके पास प्रमाण भी है।

हेसादाग गांव के दुर्गा मुंडा के अनुसार सात माह से अधिक समय से गांव वाले सामूहिक बहिष्कार (Mass Boycott) कर रखा है। मामले को लेकर बुंडू पुलिस में शिकायत की गई है। सोनाहातू में हुए घटना के बाद Police हेसादाग गांव पहुंच कर पीड़ित परिजन और गांव वालों को थाना बुलाया है।

SDPO अजय कुमार ने बताया कि मामले की जानकारी मिली है। पीड़ित परिवार और ग्रामीणों को बुलाया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि बीते शनिवार को सोनाहातु के राणाडीह गांव में डायन-बिसाही का आरोप लगाकर तीन महिलाओं की हत्या कर दी गई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker