करियरझारखंड

झारखंड सरकार दे रही Free Coaching, छात्रों का हुआ IIT, BIT और AIIMS में सेलेक्शन

आकांक्षा योजना से संवर रहा मेधावी विद्यार्थियों का भविष्य

रांची: झारखंड सरकार की आकांक्षा योजना के जरिये कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थी पढाई के साथ मेडिकल और इंजीनियरिंग की निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं।

वर्ष 2021 में आकांक्षा से कोचिंग प्राप्त कर जेईई एडवांस (JEE Advanced) में चार विद्यार्थियों का चयन भी हुआ है।

इनमें एक स्टूडेंट का सेलेक्शन आईआईटी (IIT) में, एक स्टूडेंट का सेलेक्शन बीआईटी (BIT) और एम्स (AIIMS) में एक स्टूडेंट का सेलेक्शन हुआ।

सरकार के इस योजना के तहत अबतक 269 स्टूडेंट ने इंजीनियरिंग, 280 स्टूडेंट्स ने मेडिकल की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग ली है।

क्या है आकांक्षा योजना

आकांक्षा योजना के तहत इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए मुफ्त आवासीय कोचिंग, अध्ययन सामग्री और बच्चों के अनुकूल सीखने का माहौल प्रदान करने के लिए शुरू किया गया।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आकांक्षा आवासीय कोचिंग में प्रवेश और रांची स्थित आकांक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय चयन परीक्षा आयोजित करता है।

रांची में उपलब्ध उत्कृष्ट फैकल्टी, जिला स्कूल, रांची स्थित भवन में आकांक्षा केंद्र में कोचिंग प्रदान किया जाता है।

40 छात्रों को इंजीनियरिंग बैच के लिए और 40 को मेडिकल के लिए चुना गया

योजना के प्रारंभ में 40 छात्रों को इंजीनियरिंग बैच के लिए और 40 को मेडिकल के लिए चुना गया था, जिसे अब बढ़ा कर मेडिकल के लिए 75 और इंजीनियरिंग के लिए 100 कर दिया गया है।

चयनित बच्चों को 11वीं और 12वीं कक्षा की शिक्षा के साथ कोचिंग भी प्रदान की जाती है। छात्रों को केंद्र में प्रतिस्पर्धा का माहौल, मुफ्त पाठ्यपुस्तक, मुफ्त आवास, कंप्यूटर शिक्षा और सर्वश्रेष्ठ कोचिंग सुविधा और प्रत्येक छात्र को टैब प्रदान किया गया है।

आकांक्षा योजना के तहत भविष्य की योजना

योजना के तहत रातू स्थित डाइट परिसर में कक्षा आठवीं से दसवीं के 100 बच्चों को निःशुल्क आवासीय एनटीएसई एवं ओलंपियाड की कोचिंग देने की योजना है।

लॉ कॉलेज में नामांकन के लिए 11वीं के 50 और 12वीं 50 के बच्चों को सीएलएटी और एनडीए की कोचिंग देने की योजना है। इन सभी छात्रों को मुफ्त पाठ्यपुस्तक, मुफ्त आवास, कंप्यूटर शिक्षा और सर्वश्रेष्ठ कोचिंग सुविधा समेत अन्य सुविधा प्रदान की जायेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker