झारखंड

झारखंड पंचायत चुनाव : पहले चरण की वोटिंग के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू

इस दौरान प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद था

रांची: झारखंड में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गयी है। पहले चरण की वोटिंग को लेकर शनिवार से नामांकन पत्र की बिक्री शुरू हो गयी।

नामांकन पत्र खरीदने को लेकर उम्मीदवार बड़ी संख्या में प्रखंड कार्यालय पहुंचे और नामांकन पत्र खरीदा।

इस दौरान पंचायत चुनाव को लेकर कहीं अच्छी प्रशासनिक व्यवस्था दिखी, तो पलामू के हैदरनगर में चिलचिलाती धूप में भी नामांकन पत्र के लिए खड़े रहने के कारण उम्मीदवारों के पसीने छूट गये। इस दौरान अधिकारी बेपरवाह दिखे।

नामांकन पत्र की बिक्री शुरू

धनबाद जिले के टुंडी प्रखंड मुख्यालय पर शनिवार से मुखिया उम्मीदवारों के लिए नामांकन पत्र की बिक्री शुरू हो गयी। पहले दिन बड़ी संख्या में उम्मीदवार पहुंचे और अपना नामांकन पत्र खरीदा।

इस दौरान प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद था। पहला नामांकन पत्र कमारडीह के पूर्व मुखिया अब्दुल रशीद अंसारी ने खरीदा। वार्ड सदस्यों का नामांकन पत्र सोमवार से मिलेगा।

धूप में नामांकन पत्र लेने को मजबूर

पलामू जिले के हैदरनगर प्रखंड सह अंचल कार्यालय में जगह की कोई कमी नहीं है। इसके बावजूद सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह सीओ राजीव नीरज ने नाम निर्देशन पत्र बिक्री के लिए दो काउंटर बनाया है। दोनों काउंटर की खिड़की प्रखंड कार्यालय के बाहर खुली है।

शनिवार को प्रखंड कार्यालय में मुखिया और वार्ड सदस्य के लिए नाम निर्देशन पत्र की बिक्री शुरू की गई।

नाम निर्देशन पत्र खरीदने वाले लोगों को चिलचिलाती धूप में खड़े रहना पड़ा, जबकि कर्मचारी कमरे में पंखे की हवा खा रहे थे। इस संबंध में निर्वाची पदाधिकारी राजीव नीरज से सवाल करने पर उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

वार्ड सदस्य का नामांकन 18 से शुरू

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन के पहले दिन हजारीबाग जिले के बरकट्ठा में एनआर कटवाने के लिए उम्मीदवारों की भीड़ प्रखंड मुख्यालय पहुंचनी शुरू हो गई है।

प्रथम चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी। पहले दिन मुखिया के लिए कुल 103 उम्मीदवारों ने अपना एनआर कटवाया, जबकि नामांकन 18 अप्रैल से शुरू होगा।

बीडीओ कृति बाला लकड़ा ने बताया कि वोटर लिस्ट का काम चलने के कारण ग्राम पंचायत सदस्य का एनआर नहीं काटा जा सका।

ये 18 अप्रैल से शुरू होगा। मुखिया एवं वार्ड सदस्य उम्मीदवार अपना एनआर एवं नामांकन पत्र 11 बजे से लेकर तीन बजे दिन तक जमा कर सकते हैं।

विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारियों के साथ डीसी की बैठक

लोहरदगा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण की अध्यक्षता में विभिन्न कोषांगों के नोडल व वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में कार्मिक कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि निर्वाचन से जुड़े पीठासीन पदाधिकारियों और मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण ससमय व बेहतर तरीके से कराना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण के लिए मास्टर प्रशिक्षकों की अनुसूची तैयार कर ली जाये।

बेहतर तरीके से प्रशिक्षण दिया जाये, ताकि निर्वाचन निष्पक्ष और सुव्यवस्थित तरीके से हो, पीठासीन पदाधिकारियों को प्रपत्रों के भरे जाने का प्रशिक्षण बेहतर हो।

विधि व्यवस्था-सह-आचार संहिता कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि आचार संहिता का पालन कराया जाए।

नामांकन की प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू

धनबाद जिले में पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो गयी। इसके साथ ही पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गयी।

नामांकन की प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी, जो 23 अप्रैल तक चलेगी। पहले चरण में जिले के टुंडी, तोपचांची एवं पूर्वी टुंडी प्रखंड में मतदान होना है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह ने समाहरणालय में पत्रकार सम्मेलन में कहा कि पंचायत चुनाव के प्रथम चरण की सूचना प्रपत्र पांच के तहत कर दी गयी है।

चारों चरणों में यहां मुखिया के 256, पंचायत समिति सदस्यों के 295, वार्ड सदस्य के 2952 तथा जिला परिषद सदस्य के 29 पदों के लिए मतदान होना है।

पहले चरण के लिए तीनों प्रखंडों में चारों पदों के लिए नामांकन 18 से 23 अप्रैल तक पूर्वाह्न 11 से अपराह्न तीन बजे तक होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker