हेल्थ

6 साल के बच्चे की Rare Brain की सर्जरी सफल हुई

नई दिल्ली: मंगोलिया के एक छह वर्षीय लड़के के मस्तिष्क से पांच सेंटीमीटर से अधिक आकार के ट्यूमर हटा दिया गया है। सर्जरी सफलतापूर्वक हो गई है।

मोनख नाम का रोगी पिछले एक साल से सिरदर्द और उल्टी से पीड़ित था।फरीदाबाद के सर्वोदय अस्पताल में दिए गए सामान्य एनेस्थीसिया के कारण बच्चा छह घंटे तक बैठा रहा और बाद में बेहोश हो गया।

सर्जरी का नेतृत्व करने वाले न्यूरोसर्जरी और स्पाइनल सर्जरी विभाग के प्रमुख कमल वर्मा ने कहा कि जब मामला हमारे पास आया, तो हमने लड़के की स्थिति की जांच की और महसूस किया कि उसके सिर की सर्जरी उसे बैठाकर ही की जा सकती है।

यह एकमात्र शरीर की मुद्रा थी जो डॉक्टरों को हमारे चिकित्सा उपकरणों के साथ मस्तिष्क के अंदर ट्यूमर तक पहुंचने के लिए संभव बना सकती थी। ऑपरेशन बेहद जोखिम भरा था और सर्जरी के दौरान कोई भी जटिलता घातक हो सकती थी।

लड़के के माता-पिता को सभी जोखिमों के बारे में बताया गया, और वे उसके ट्यूमर के इलाज के लिए आगे बढ़ने पर सहमत हुए।\वर्मा ने बच्चे के मस्तिष्क के पीनियल क्षेत्र से ट्यूमर निकाला।

मंगोलिया के डॉक्टरों ने बच्चे के मस्तिष्क के बीच में, ब्रेन स्टेम के ठीक पीछे बढ़ते हुए एक ट्यूमर की खोज की थी।

मस्तिष्क के इस हिस्से में ट्यूमर, जिसे पीनियल क्षेत्र कहा जाता है, चिकित्सा उपकरणों के साथ पहुंचना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि यह मस्तिष्कमेरु द्रव के चैनलों को अवरुद्ध कर सकता है जो मस्तिष्क को घेरता है और उसकी रक्षा करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker