टेक्नोलॉजी

RBI ने Paytm Payments Bank पर लगाया प्रतिबंध, नए ग्राहकों को साइन करने से रोका

RBI ने Paytm Payments Bank को नए ग्राहकों को जोड़ने से रोकने का दिया निर्देश

नई दिल्ली: RBI ने Paytm Payments Bank लिमिटेड को “कुछ सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं” का हवाला देते हुए, तुरंत प्रभावी, नए ग्राहकों को शामिल करना बंद करने का निर्देश दिया है।

RBI ने वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के Paytm Payments Bank एक्शन को अपने आईटी सिस्टम का व्यापक सिस्टम ऑडिट करने के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म नियुक्त करने के लिए भी कहा है।

RBI bans Paytm Payments Bank, prevents new customers from signing upd

RBI ने किया अपनी शक्तियों का प्रयोग

RBI ने आज, अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए, अन्य बातों के साथ, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत, Paytm Payments Bank लिमिटेड को तत्काल प्रभाव से, नए ग्राहकों को शामिल करने पर रोक लगाने का निर्देश दिया है,” एक में कहा, “Paytm Payments Bank लिमिटेड द्वारा नए ग्राहकों को शामिल करना आईटी लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद RBI द्वारा दी जाने वाली विशिष्ट अनुमति के अधीन होगा।”

Money Control Report

विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व वाला Paytm Payments Bank एक संयुक्त उद्यम है, जिसमें वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की 49% हिस्सेदारी है जबकि Paytm के संस्थापक शर्मा के पास शेष 51% हिस्सेदारी है।

Paytm वेबसाइट के अनुसार, यह 58 मिलियन से अधिक खाताधारकों के साथ देश का सबसे बड़ा Digital Bank होने का दावा करता है।

RBI bans Paytm Payments Bank, prevents new customers from signing up

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी को जून तक एक छोटे वित्त बैंक (एसएफबी) लाइसेंस के लिए फाइल करने की उम्मीद थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक के जून तक अस्तित्व के पांच साल पूरे होने की उम्मीद है और इसलिए वह एसएफबी लाइसेंस के लिए आवेदन करने के योग्य होगा।

यह भी पढ़ें : CBSE 2nd Term DateSheet : CBSE 10वीं-12वीं के दूसरे टर्म की DateSheet हुई जारी, यहां देखें Details

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker