बिजनेस

RBI ने कैंसिल किया एक और बैंक का लाइेंसस

नई दिल्ली: RBI ने बैंकों (RBI Banks) के खिलाफ कार्रवाई के दौरान एक और बैंक पर सख्त कार्रवाई (Strict Action) की है और बैंक को कारोबार तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है।

RBI ने बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड, यवतमाल, महाराष्ट्र (Babaji Date Mahila Sahakari Bank Yavatmal) का लाइसेंस (License) रद्द कर दिया है।

रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि इस बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई (Capital and Earning) की संभावनाएं नहीं हैं, जिसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

बैंक द्वारा दिए गए आंकड़ों के हवाले से रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि लगभग 79 प्रतिशत डिपोजिटर्स, जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (DICGC) से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं। DICGC ने 16 अक्टूबर, 2022 तक पहले ही कुल बीमित जमा राशि का 294.64 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है।

बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं

अपने लाइसेंस को रद्द करने के परिणामस्वरूप, बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड को बैंकिंग का व्यवसाय करने से प्रतिबंधित (Barred) कर दिया गया है, जिसमें अन्य बातों के अलावा, उसे जमा राशि लेने और भुगतान करने से तत्काल प्रभाव से रोकना जाना शामिल है।

शुक्रवार (11 नवंबर, 2022) को कारोबार बंद होने के बाद से बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।

रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा, ”बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा, और अगर बैंक को अपने बैंकिंग कारोबार (Banking Business) को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है तो जनहित (Public Interest) पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker