बिजनेस

आंध्र प्रदेश में Reliance Industries 10 हजार मेगावॉट क्षमता का सौर बिजलीघर लगाएगी: मुकेश अंबानी

विशाखापत्तनम: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने शुक्रवार को कहा कि उनका समूह आंध्र प्रदेश में 10,000 मेगावॉट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना (Solar Power Project) लगाएगा।

यहां दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन 2023 (Two Day Global Investors Summit 2023) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के दृढ़ और दूरदर्शी नेतृत्व में भारत अब दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गया है।

आंध्र प्रदेश में Reliance Industries 10 हजार मेगावॉट क्षमता का सौर बिजलीघर लगाएगी: मुकेश अंबानी -Reliance Industries to set up 10,000 MW solar power plant in Andhra Pradesh: Mukesh Ambani

अंबानी ने कहा…

उन्होंने कहा कि इसी तरह, आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री YS  जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) के नेतृत्व में उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है।

अंबानी ने कहा, “आज सुबह, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम अपना निवेश जारी रखेंगे और हम राज्य में 10,000 मेगावॉट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना लगाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि रिलायंस ने अपनी KG D-6 परिसंपत्तियों और उससे जुड़ी गैस पाइपलइन में लगभग 1.50 लाख करोड़ का निवेश किया है।

अंबानी ने कहा कि आज रिलायंस KG D-6 Basin में जो गैस उत्पादित कर रहा है, वह देश मं स्वच्छ ऊर्जा बदलाव को गति दे रहा है और जल्दी ही कुल गैस उत्पादन में करीब 30 प्रतिशत का योगदान देगा।

उन्होंने यह भी कहा कि समूह आंध्र प्रदेश में 50 हजार रोजगार (Employment) के नए अवसर पैदा करेगा। साथ ही देश भर में राज्य के उत्पादों को पहुंचाने के लिए रिलायंस रिटेल, प्रदेश से कृषि, कृषि आधारित उत्पादों और अन्य उत्पादों की अधिक से अधिक खरीद करेगी।

रिलायंस जियो के बारे में उन्होंने कहा कि Jio True 5G का क्रियान्वयन आंध्र प्रदेश सहित पूरे देश में 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा।

आंध्र प्रदेश में Reliance Industries 10 हजार मेगावॉट क्षमता का सौर बिजलीघर लगाएगी: मुकेश अंबानी -Reliance Industries to set up 10,000 MW solar power plant in Andhra Pradesh: Mukesh Ambani

एक लाख 20 हजार से अधिक किराना व्यापारियों के साथ साझेदारी

अंबानी ने खुदरा क्षेत्र में क्रांति का जिक्र करते हुए कहा कि Reliance Retail ने आंध्र प्रदेश के छह हजार गांवों में एक लाख 20 हजार से अधिक किराना व्यापारियों के साथ साझेदारी की है।

डिजिटल युग (Digital Age) में भी छोटे व्यापारी फल-फूल सकें इसके लिए उन्हें आवश्यक उपकरणों से लैस किया गया है। रिलायंस रिटेल ने आंध्र प्रदेश में 20,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार और बड़ी संख्या में अप्रत्यक्ष रोजगार दिए हैं।

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की क्षमता का जिक्र करते हुए उन्होंने भरोसा जताया कि राज्य नए भारत की विकास गाथा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker