हेल्थ

रिसर्च का दावा! युवाओं में बढ़ रहा Diabetes का खतरा 

Type 1.5 Diabetes: हाल के कुछ समय में टाइप 1.5 Diabetes का खतरा बढ़ा है। लेकिन उन मरीजों में सबसे अधिक युवा वर्ग के लोग शामिल हैं।
दर असल टाइप 1.5 Diabetes की पहचान में देरी होने से मरीज की Condition गंभीर हो जाती है।
जिसका समय पर इलाज बेहद जरूरी है।
Research Claims! Increasing risk of diabetes among youth

 1.5 टाइप डायबिटीज

Healthline के मुताबिक टाइप 1.5 Diabetes latent Autoimmune Diabetes Of Adulthood यानी LADA है। वर्तमान में Type 1.5 Diabetes से बचने का कोई रास्‍ता नहीं है। Type 1.5 Diabetes की तरह ही Type 1.5 Diabetes में जेनेटिक फैक्‍टर महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जल्‍दी और सही डायग्‍नोसिस और सिम्‍पटन मैनेजमेंट ही Type 1.5 Diabetes का उपचार है।
Research Claims! Increasing risk of diabetes among youth

 खतरनाक

Type 1.5 Diabetes नॉर्मल डायबिटीज से बहुत ज्‍यादा खतरनाक है। Type 1.5 Diabetes होने पर सीधा असर आंखों और दिल पर होता है। इस बीमारी का सबसे बड़ा खतरा ये है कि इसका पता आसानी से नहीं लगाया जा सकता। Type 1.5 Diabetes का सही समय पर पता न चल पाने की वजह से इसका इलाज भी समय रहते शुरू नहीं किया जा सकता। Type 1.5 Diabetes को LADA के नाम से भी जाना जाता है। ज्‍यादातर मामलों में Type 1.5 Diabetes युवाओं को होती है। कई मामलों में Type 1.5 Diabetes की वजह से आंखों की रोशनी भी चली जाती है।

टाइप 1.5 डायबिटीजकारण

टाइप 1.5 डायबिटीज होने की प्रमुख वजह खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान की आदत है। Type 1.5 Diabetes में शरीर के बीटा सेल्‍स काम करना बंद कर देते हैं। एक अनुमान के मुताबिक डायबिटीज के कुल मरीजों में से करीब 10 प्रतिशत मरीज Type 1.5 Diabetes के शिकार होते हैं।
Research Claims! Increasing risk of diabetes among youth

Type 1.5 Diabetes लक्षण

– बार-बार यूरिन आना रात
– तेजी से वजन कम होना
– आंखों की रोशनी कम होना
– बहुत ज्‍यादा प्‍यास लगना

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker