विदेश

रशिया टुडे पर बैन के बाद रूस की जवाबी कार्रवाई, कनाडाई न्यूज चैनल CBC को किया बंद

इसके पहले कनाडा ने रशिया टुडे पर बैन लगा दिया था

मास्को: रूस ने कनाडा के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए उसके न्यूज चैनल सीबीसी(News Channel Cbc) को मास्को में बंद कर दिया है। इसके पहले कनाडा ने रशिया टुडे पर बैन लगा दिया था।

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने बुधवार को बताया कि रूस सीबीसी के मास्को ब्यूरो को बंद करने जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कनाडा द्वारा रूसी टीवी चैनल रशिया टुडे पर प्रतिबंध लगाने बाद सीबीसी के पत्रकारों से वीजा और मान्यता भी वापस लेने जा रहे हैं।

इससे पहले मार्च में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो(Canadian Prime Minister Justin Trudeau) ने क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव और व्यवसायी ओलेग डेरिपस्का सहित रूसी नेतृत्व के करीबी दस व्यक्तियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए थे।

कनाडा द्वारा रूस पर प्रतिबंधों की घोषणा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन(British Prime Minister Boris Johnson) और डच प्रधानमंत्री मार्क रूट के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की गई थी।

फ्रांसीसी राजनयिक मिशनों के 34 कर्मचारियों को निष्कासित करने का फैसला

इससे पहले बुधवार को ही रूस ने पेरिस के इसी तरह के कदम के खिलाफ जवाबी करते हुए मास्को में फ्रांसीसी राजनयिक मिशनों के 34 कर्मचारियों को निष्कासित करने का फैसला किया।

विदेश मंत्रालय ने रूस में फ्रांसीसी राजदूत पियरे लेवी को फ्रांस में रूसी राजनयिक मिशनों के 41 कर्मचारियों को गैर ग्रैटे घोषित करने के पेरिस के फैसले के संबंध में विरोध व्यक्त करने के लिए तलब किया।

मंत्रालय ने कहा कि प्रतिक्रिया के रूप में, रूस में फ्रांसीसी राजनयिक मिशनों के 34 कर्मचारियों को दो सप्ताह में रूस के क्षेत्र को छोड़ने का आदेश दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker