विदेश

प्रतिबंध से तिलमिलाया रूस, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित 500 अमेरिकियों पर लगाया बैन

Americans Banned! रूस और यूक्रेन के बीच पिछले साल से युद्ध (Russia and Ukraine War) चल रहा है, मगर इस जंग की वजह से अमेरिका भी तिलमिलाया हुआ है। इसकी वजह भी बहुत साफ है, क्योंकि जिस यूक्रेन पर रूस ने हमला किया है, वह अमेरिका का दोस्त है।

यही कारण है कि मॉस्को पर दबाव बनाने के लिए वाशिंगटन उसके ऊपर प्रतिबंध लगा रहा है। अमेरिका की कार्रवाइयों पर Russia भड़क उठा है। उसने ‘जैसा को तैसा’ करते हुए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत 500 अमेरिकियों के देश में आने पर बैन (Barack Obama Banned) लगा दिया है।

रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि हमने ये कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि जब पिछले साल विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव यूनाइटेड नेशन (Sergey Lavrov United Nation) जा रहे थे। तब अमेरिका ने उनके साथ जाने वाले मीडियाकर्मियों को वीजा नहीं दिया था।

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि वाशिंगटन (Washington) को बहुत पहले ही ये जान लेना चाहिए था कि अगर रूस के खिलाफ एक बार भी द्वेषपूर्ण कार्रवाई की गई, तो इसकी सजा उसे जरूर दी जाएगी।

प्रतिबंध से तिलमिलाया रूस, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित 500 अमेरिकियों पर लगाया बैन-Russia stunned by the ban, banned 500 Americans including former President Barack Obama

रूस ने अमेरिका को काउंसलर एक्सेस देने से किया इनकार

विदेश मंत्रालय ने बताया कि हाल ही में अमेरिका ने हिरासत में लिए गए Wall Street Journal  के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच को लेकर काउंसलर एक्सेस (Consular Access) की मांग की। लेकिन रूस ने काउंसलर एक्सेस देने से इनकार कर दिया।

रूस में जासूसी के आरोपों में इवान गेर्शकोविच (Ivan Gershkovich) को मार्च में गिरफ्तार किया गया। रूस और अमेरिका के बीच कई दशकों से तनावपूर्ण रिश्ते रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में इन रिश्तों में कड़वाहटें और भी ज्यादा बढ़ गई हैं।

रूस पर फिर US ने की कार्रवाई

अमेरिका ने शुक्रवार को रूस के 300 टारगेट पर कार्रवाई की, ताकि यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस को सबक सिखाया जा सके। समाचार एजेंसी रॉयटर्स (Agency Reuters) की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस पर की गई ये सबसे सख्त कार्रवाइयों में से एक है।

अमेरिका की ट्रेजरी सेक्रेटरी ने जारी किया बयान

अमेरिका की ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन (Treasury Secretary Janet Yellen) ने एक बयान जारी कर कहा कि आज की कार्रवाइयां रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बर्बर हमले की शक्तियों को काबू में करने का काम करेंगी।

हमने ये कार्रवाइयां इसलिए की हैं, ताकि प्रतिबंधों से बचने के लिए Russia जो कदम उठा रहा है, उसका फायदा उसे नहीं मिल पाए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker