विदेश

Russia-Ukraine conflict : रूस पर लगाए गए और अमेरिकी प्रतिबंध

जेलेंस्की ने वार्ता में तुर्की सहित अन्य देशों द्वारा मध्यस्थता के महत्व पर जोर दिया

बीजिंग: रूस-यूक्रेन संघर्ष गुरुवार को भी जारी रहा, वहीं संबंधित पक्ष शांतिपूर्ण समाधान खोज रहे हैं।

बुधवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत जारी है, लेकिन अभी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मास्को वार्ता के दौरान कीव को और अधिक सक्रिय बनाना चाहेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने फ्रांस के एलसीआई प्रसारक को बताया की कीव क्षेत्र से रूसी सैनिकों की वापसी शांति वार्ता की सुविधा के लिए थी।

तुर्की के हैबर्टर्क टेलीविजन चैनल के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, जेलेंस्की ने कहा कि किसी भी मामले में, हमें वार्ता प्रक्रिया के लिए छोटे अवसर भी खोजने होंगे। इसके बिना, मुझे लगता है कि युद्ध को समाप्त करना मुश्किल है।

जेलेंस्की ने वार्ता में तुर्की सहित अन्य देशों द्वारा मध्यस्थता के महत्व पर जोर दिया।

राष्ट्रपति प्रेस सेवा ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उन्होंने सरकार को रूस के साथ यूक्रेन के व्यापार को समाप्त करने के बाद उसे औपचारिक रूप देने का निर्देश दिया है।

बयान में कहा गया है कि यूक्रेन और रूस के बीच आयात और निर्यात संचालन संघर्ष की शुरूआत के बाद से पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है।

अमेरिका ने बुधवार को यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान के लिए रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए, देश के प्रमुख वित्तीय संस्थानों और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों को भी निशाना बनाया गया।

व्हाइट हाउस के एक फैक्टशीट के अनुसार उपायों का विवरण देते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकियों द्वारा रूस में नए निवेश पर प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे, चाहे वे कहीं भी रहें।

इसके अतिरिक्त, अमेरिकियों को अब प्रमुख रूसी राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के साथ व्यापारिक लेनदेन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिनकी संपत्ति अमेरिका के अधीन है।

अधिकार क्षेत्र बंद कर दिया जाएगा। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग गुरुवार को इन संस्थाओं के नामों की घोषणा करेगा।

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने बुधवार को रूस और यूक्रेन के बीच तत्काल युद्धविराम की दिशा में प्रगति करने के लिए बुडापेस्ट में एक शिखर बैठक में पुतिन को आमंत्रित किया।

ओर्बन ने कहा कि उन्होंने पुतिन से फोन पर बात की, जिन्होंने बुधवार सुबह उन्हें उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया था।

ओर्बन ने कहा कि मुझे पता है युद्धविराम अपने आप नहीं होने वाला है, इसलिए मैंने पुतिन, यूक्रेन और फ्रांस के राष्ट्रपतियों और जर्मन चांसलर को बुडापेस्ट में आमंत्रित किया है।

ओर्बन ने कहा कि हंगरी रूसी गैस के लिए रूबल में भुगतान करने के लिए तैयार है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker