भारत

रूसी धमकी के बाद पीछे नहीं हटेंगे, Wikimedia Foundation

नई दिल्ली: रूसी नियामकों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को कवर करने वाले एक लेख पर इसे अवरुद्ध करने की धमकी दी थी, जिसपर विकिमीडिया फाउंडेशन ने कहा है कि वह पीछे नहीं हटेगा।

टेक और संचार नियामक रोसकोम्नाडजोर ने विकिपीडिया को यह दावा करते हुए ब्लॉक करने की धमकी दी थी कि इसकी वेबसाइट पर लेख में युद्ध के हताहतों और आर्थिक प्रतिबंधों के प्रभावों के बारे में झूठे संदेश हैं।

आक्रमण के बारे में अंग्रेजी विकिपीडिया लेख को 11.3 मिलियन से अधिक बार (3 मार्च तक) देखा गया है और इस विषय के बारे में 99 से अधिक भाषाओं में लेख हैं।

विकिमीडिया फाउंडेशन ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा कि उसने लोगों को मुफ्त, खुली और सत्यापन योग्य जानकारी तक पहुंचने के उनके मौलिक मानव अधिकार से वंचित करने की सरकारी धमकियों के सामने कभी पीछे नहीं हटे।

बयान में कहा गया है, विकिमीडिया फाउंडेशन को रूसी सरकार से यूक्रेन के आक्रमण से संबंधित लेख को हटाने की मांग प्राप्त हुई है, जिसे रूसी विकिपीडिया पर स्वयंसेवी योगदानकर्ताओं द्वारा पोस्ट किया गया है।

विकिपीडिया पर उपलब्ध जानकारी स्वयंसेवकों द्वारा प्राप्त और साझा की जाती है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए समय और प्रयास लगाते हैं कि सामग्री तथ्य-आधारित और विश्वसनीय है।

जैसे-जैसे आक्रमण जारी है, यूक्रेनी स्वयंसेवकों ने विकिपीडिया पर कंटेंट जोड़ना और यहाँ तक कि गहरी कठिनाई का सामना करते हुए भी संपादन करना जारी रखा है।

फाउंडेशन ने कहा, हटाने के अनुरोध से सेंसरशिप को खतरा है। संकट के समय लोगों को विश्वसनीय जानकारी तक पहुंच से वंचित करने के जीवन-परिवर्तनकारी परिणाम हो सकते हैं।

फाउंडेशन विकिमीडिया रूस, स्वतंत्र रूस आधारित विकिमीडिया सहयोगी और रूसी विकिपीडिया स्वयंसेवकों के व्यापक समुदाय में शामिल हो गया है, स्वयंसेवकों के अधिकार का बचाव करने के लिए विकिपीडिया को संपादित करने के अपने मेहनती काम को जारी रखने के लिए सबसे अद्यतित और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के लिए विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध है।

फाउंडेशन ने कहा, हम अपने आंदोलन के सदस्यों को सेंसर करने और डराने-धमकाने के प्रयासों के सामने पीछे नहीं हटेंगे। हम दुनिया को मुफ्त ज्ञान देने के अपने मिशन के साथ खड़े हैं।

रूसी नियामकों ने अतीत में विकिपीडिया पृष्ठों के बारे में कई शिकायतें भेजी हैं।

सरकार ने 2015 में एक लेख को लेकर साइट को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker