बिजनेसभारत

सहारा कंपनी में फंसा है आपका पैसा तो अब इस आसान तरीके से निकालें, यहां जानें तरीका

नई दिल्ली: सहारा (Sahara india) में लोगों का करोड़ों रुपये आज भी फंसा हुआ है। कंपनी और इसके एजेंट भी पैसा देने को तैयार नहीं हैं।

ऐसे में लोग नाराज होकर इसके खिलाफ जगह-जगह केस दर्ज करवा रहे हैं। लोगों में ऐसा रोष है कि कई स्थानों पर तो सड़कों पर भी उतर आ रहे हैं। लेकिन अब लोगों का पैसा दिलाने के लिए नई व्यवस्था की गई है।

इसके लिए सेबी या कंज्यूमर हेल्पलाइन (SEBI or Consumer Helpline) से मदद लेनी पड़ेगी। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे मोबाइल से शिकायत दर्ज करा सकते हैं और सेबी से क्लेम कर सकते हैं।

 

बता दें सेबी ने एक दशक के दौरान सहारा इंडिया परिवार (Sahara India Priwar) की दो कंपनियों के निवेशकों को 138 करोड़ रुपये का रिफंड (Refund) किया है। री-पेमेंट के लिए विशेष रूप से खोले गए बैंक खातों में जमा राशि बढ़कर 24,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

Sahara india

इस नंबर पर करना होगा कॉल

1. SEBI से हेल्प लेने के लिए आपको उसके टोल फ्री नंबर 18002667575 या 1800227575 पर सुबह नौ बजे से शाम छह 6 बजे के बीच कॉल कर अपनी दिक्कतें बतानी होगी।

2. इसके अलावा अगर आप सहारा से रिफंड लेने के लिए अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आपको इस प्रक्रिया को भी अपनाना होगा।

3. सबसे पहले आपको कंजूमर हेल्पलाइन (consumer Helpline) की वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना है। फिर आपको यहां पर अपना एक अकाउंट बनाएं।

4. इसके बाद आपको अपने यूजर आईडी (User ID) से लॉगिन करें।

5. लॉगिन होने के बाद आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए

6. जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।

7. इसके बाद इस आवेदन को सबमिट करें।

8. अब आपकी शिकायत दर्ज हो गई और आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिला होगा।

9. यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपको E mail ID पर भी भेज दिया जाएगा

10. इसके बाद जल्दी आपकी शिकायत का निवारण कर दिया जाएगा।

Sahara India ka Paisa Milega ki Nahin: Gov Return Fund of Investors

 

बता दें कि देशभर में सहारा परिवार ने लाखों लोगों का करोड़ों रुपए रख रखा है। जिन एजेंटों (Agents) ने पैसों को जमा करवाया था वो या तो उपभोक्ताओं द्वारा पैसा दिलाने का कहना पर भागते फिर रहे हैं या फिर फोन नहीं उठा रहे हैं। लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए सेबी ने यह कदम उठाया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker