टेक्नोलॉजी

SBI ने ग्राहकों को ATM फ्रॉड से बचने के लिए किया Alert, यहां चेक करें पूरा प्रोसेस

SBI ने पिछले साल जनवरी में शुरू की थी ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा

नई दिल्ली: देश के टॉप सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने 44 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए नई सुचना जारी की है। एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड ( ATM Fraud) से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है।

SBI ने कहा है कि ग्राहकों को ATM Fraud से बचने के लिए ओटीपी बेस्ट ट्रांजैक्शन अपनाना चाहिए। SBI ने इस सूचना की जानकारी ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर दिया है।

एसबीआई ने एक ट्वीट में कहा, एसबीआई एटीएम (SBI ATM) पर लेनदेन के लिए हमारा ओटीपी (OTP) बेस्ड कैश विड्रॉल सिस्टम धोखेबाजों के खिलाफ टीकाकरण है। धोखाधड़ी से हमेशा आपकी रक्षा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

देश के टॉप सरकारी बैंक SBI ने पिछले साल जनवरी में ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा शुरू की थी। अगर आपको एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालना है तो आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी दर्ज करनी होगी। ये आपको धोखाधड़ी से बचाने में मदद करेगा।

SBI ने ग्राहकों को ATM फ्रॉड से बचने के लिए किया Alert, यहां चेक करें पूरा प्रोसेस

OTP के जरिए पैसा निकालने का पूरा प्रोसेस

पैसे निकालने के लिए जब आप SBI ATM पर जाएंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ग्राहक इस ओटीपी को दर्ज कर एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

ओटीपी एक चार डिजिट की संख्या होगी जिससे एक बार ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यह सुविधा एसबीआई कार्डधारकों को अनधिकृत नकद निकासी से सुरक्षा प्रदान करेगी।

SBI ने ग्राहकों को ATM फ्रॉड से बचने के लिए किया Alert, यहां चेक करें पूरा प्रोसेस

10 हजार रुपये से अधिक निकासी

यह सुविधा एसबीआई एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की निकासी के एवज में है। इससे एटीएम से अनऑथराइज्ड कैश ट्रांजैक्शन से बचाव होने की उम्मीद है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए इस दिशा में ये कदम उठाया है।

फेक SMS से बचें

एक अन्य ट्वीट में एसबीआई ने अपने ग्राहकों को फेक एसएमएस को लेकर सचेत किया है। एसबीआई ने कहा, बैंक द्वारा भेजे गए मैसेज में हमेशा ‘SBI’ स्मॉल कोड होंगे। जैसे SBIBNK, SBIINB, SBYONO, ATMSBI आदि. एसबीआई ने कहा, बैंक कभी भी bit.ly Links नहीं भेजता है। अनजान सोर्स से भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें।

इसके साथ ही देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के बैंकिंग सेवा जारी रखने के लिए अपने पैन (PAN) को आधार (Aadhaar) से लिंक करने को कहा है।

बैंक ने कहा, हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और एक निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहें।

यह भी पढ़ें: Amazon अपने ग्राहकों को दे रहा है फ्री में membership पाने का मौका, जानिए आसान तरीका 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker