बिजनेस

शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी ने बढ़त गंवाई

नई दिल्ली: मिले-जुले ग्लोबल संकेतों (Global Signals) के बीच घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) आज शुरुआती कारोबार (Startup Business) में लगातार Commotion का शिकार होता नजर आ रहा है।

बाजार ने आज सपाट स्तर पर कारोबार की शुरुआत की थी। बाजार खुलने के बाद शुरुआती खरीद के सपोर्ट से Sensex और Nifty दोनों सूचकांकों ने तेजी पकड़ी।

लेकिन पहले आधे घंटे के Turnover में ही बाजार में बिकवाली का दबाव बन गया, जिसकी वजह से दोनों Starting Index बढ़त गंवाते नजर आए।

पहले एक घंटे का कारोबार होने के बाद Sensex 0.25 प्रतिशत की तेजी के साथ और Nifty 0.26 प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे।

शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी ने बढ़त गंवाई- Sensex and Nifty lose ground in early trade

टाटा मोटर्स के शेयर 6.19 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे

शुरुआती 1 घंटे के कारोबार के दौरान स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से टेक महेंद्रा, अडाणी एंटरप्राइजेज, अपोलो हॉस्पिटल, ICICI Bank और ग्रासिम इंडस्ट्रीज (Grasim Industries) के शेयर 8.35 प्रतिशत से लेकर 1.13 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे।

दूसरी ओर IndusInd Bank, Infosys, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अडाणी पोर्ट्स और TATA मोटर्स के शेयर 6.19 प्रतिशत से लेकर 0.91 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे थे।

शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी ने बढ़त गंवाई- Sensex and Nifty lose ground in early trade

BSE के सेंसेक्स ने आज कमजोर शुरुआत की

मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के Sensex ने आज कमजोर शुरुआत की। ये सूचकांक 101.36 अंक की कमजोरी के साथ 59,033.77 अंक के स्तर पर खुला।

कारोबार (Turnover) की शुरुआत होते ही बाजार में तेज खरीदारी शुरू हो गई, जिससे Sensex की चाल में भी तेजी आ गई। खरीदारी के Support से शुरुआती आधे घंटे के Business में ही ये सूचकांक उछलकर 59,510.92 अंक तक पहुंच गया।

लेकिन थोड़ी देर बाद बाजार में बिकवाली का दबाव बन गया, जिससे इसमें तेज गिरावट भी आती दिखी। बाजार में लगातार जारी खरीद बिक्री (Buy Sell) के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे Sensex 147.26 अंक की मजबूती के साथ 59,282.39 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी ने बढ़त गंवाई- Sensex and Nifty lose ground in early trade

शुरुआती खरीद के सपोर्ट से Nifty ने भी तेज छलांग लगाई

संसद के विपरीत नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के Nifty ने आज सपाट स्तर पर मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 9 अंक की मजबूती के साथ 17,421.90 अंक के स्तर पर खुला।

शुरुआती खरीद के सपोर्ट से Nifty ने भी तेज छलांग लगाई और पहले आधे घंटे के Turnover में ही उछलकर 17.529.90 अंक के स्तर तक पहुंच गया।

लेकिन इसके बाद हुई Sold Out के कारण Nifty अपनी बढ़त गंवाता दिखा। बाजार में लगातार जारी लिवाली और बिकवाली के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद Nifty 45.30 अंक की मजबूती के साथ 17,458.20 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker