भारत

महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत जीतने के बाद बोले शिंदे, कहा- मुझे लंबे समय तक दबाया गया था

शिंदे ने विधानसभा में उनके नेतृत्व वाली नवगठित सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद अपने भाषण में कहा, “आज की घटनाएं सिर्फ एक दिन में नहीं हुईं

मुंबई: उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ अपने पुराने जुड़ाव के स्पष्ट संदर्भ में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Maharashtra Chief Minister Eknath Shinde) ने सोमवार को कहा कि उन्हें लंबे समय तक दबाया गया था और उनके नेतृत्व में विद्रोह उनके साथ किए गए अनुचित व्यवहार का नतीजा था।

शिंदे ने विधानसभा में उनके नेतृत्व वाली नवगठित सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद अपने भाषण में कहा, “आज की घटनाएं सिर्फ एक दिन में नहीं हुईं।”

पिछले महीने शिवसेना विधायकों के एक गुट के साथ शुरू हुई शिंदे की बगावत उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली MVA सरकार के पतन के रूप में खत्म हुई।

शिंदे ने 30 जून को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। उनके साथ देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

उन्होंने कहा, “जब मैं यहां चुनाव के लिए आया था, तो इस सदन में ऐसे लोग हैं, जिन्होंने देखा कि मेरे साथ कैसा व्यवहार किया गया। मुझे लंबे समय तक दबाया गया। सुनील प्रभु (उद्धव ठाकरे गुट से शिवसेना विधायक) भी गवाह हैं।”

पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Former Deputy Chief Minister Ajit Pawar) का हवाला देते हुए, शिंदे ने कहा कि राकांपा के वरिष्ठ नेता ने उन्हें बताया था कि तीन दलों वाले महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार के गठन के बाद शिवसेना में एक “दुर्घटना” हुई है। एमवीए सरकार नवंबर 2019 में सत्ता में आई थी।

मुझे जल्द ही एक अच्छा पद मिलेगा : शिंदे

बिना नाम लिए, शिंदे ने उद्धव ठाकरे के उस बयान का भी जिक्र किया जिसमें कहा गया था कि NSP प्रमुख शरद पवार ने उन्हें महा विकास आघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) के गठन से पहले सूचित किया था कि कांग्रेस और NSP के नेता शिंदे के तहत काम करने के इच्छुक नहीं हैं।

शिंदे ने स्पष्ट रूप से उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने का जिक्र करते हुए कहा, “लेकिन MVA सरकार बनने के बाद, अजीत पवार ने मुझसे कहा कि आपकी ही पार्टी (शिवसेना) में दुर्घटना हुई है। हम आपके मुख्यमंत्री बनने के खिलाफ कभी नहीं थे।”

शिंदे ने यह भी दावा किया कि जब भाजपा-शिवसेना गठबंधन सत्ता में था, तो उन्हें पहले उपमुख्यमंत्री पद का वादा किया गया था।

उन्होंने कहा, “केंद्रीय मंत्री (और भाजपा नेता) नितिन गडकरी (Union Minister (and BJP leader) Nitin Gadkari) ने मुझसे कहा था कि मुझे जल्द ही एक अच्छा पद मिलेगा।”

सोमवार को एक विशेष सत्र में 288 सदस्यीय सदन में 164 विधायकों ने विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि 99 विधायकों ने इसके खिलाफ मतदान किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker