भारत

स्मृति ईरानी ने सियालदह मेट्रो स्टेशन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी के आशीर्वाद से बंगाल में नए युग की शुरुआत: ईरानी

कोलकाता:  केंद्रीय महिला और बाल विकास तथा अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी (Minister Smriti Irani) ने सोमवार शाम को राजधानी कोलकाता के बहुप्रतीक्षित सियालदह मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन कार्यक्रम का तृणमूल कांग्रेस ने बहिष्कार किया।

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर (East-West Metro Corridor) के आठवें स्टेशन का उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही पश्चिम बंगाल में नए युग की शुरुआत कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बंगाल के लोगों ने इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। फुल बागान में 35 हजार नियमित यात्रियों को मेट्रो से लाभ मिलने वाला है।

केन्द्रीय मंत्री ईरानी ने पहले कुछ देर तक बांग्ला में संबोधन करते हुए कहा कि मैं बंगाल की बेटी हूं। मैं बागची परिवार की बेटी हूं।

सॉल्टलेक से जो मेट्रो जाएगी वहीं मेरे दादा का घर है। आज मैं बहुत खुश हूं कि यह मेट्रो मेरे दादा के घर तक पहुंच जाएगी।

मैं वहां तक टिकट कटा कर जाऊंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से ऐसा हुआ है। ईरानी ने कहा कि बंगाल में महिला और बाल विकास के लिए केंद्र सरकार ने आठ हजार करोड़ की राशि दी है। 72 लाख लोग प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ ले रहे हैं।

तृणमूल कांग्रेस ने उद्घाटन कार्यक्रम किया बहिष्कार

तृणमूल कांग्रेस ने मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन समारोह (Metro Station Opening Ceremony) का बहिष्कार किया है। रेलवे के आमंत्रण के बावजूद ना तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ना ही मंत्री अरूप रॉय अथवा सांसद सुदीप बनर्जी या विधायक नैना बनर्जी पहुंचीं। तृणमूल नेताओं ने कार्यक्रम से एक दिन आमंत्रित करने पर नाराजगी जाहिर की है।

इस संबंध में तृणमूल संसदीय दल के नेता सुदीप बनर्जी ने कहा कि हमने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया क्योंकि भारतीय रेलवे ने हमारे मुख्यमंत्री का अपमान किया है।

उन्होंने कहा कि हर कोई जानता है कि ममता बनर्जी ने रेल मंत्री रहने के अपने कार्यकाल के दौरान इस परियोजना को हरी झंडी दी थी।

हालांकि भारतीय रेल मंत्रालय के अधीनस्थ मेट्रो रेलवे, कोलकाता ने एक बयान जारी कर कहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित अन्य नेताओं को आमंत्रण भेजा गया है।

भाजपा ने की तृणमूल की आलोचना

सियालदह मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार करने पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश इकाई के नेता राहुल सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि वाममोर्चा सरकार के दौरान रेल मंत्री के रूप में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य को कई मौके पर आधिकारिक कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया था। इसलिए शिष्टाचार की बात तृणमूल के नेताओं के मुंह से शोभा नहीं देती।

सिन्हा ने कहा कि रेलवे ने मुख्यमंत्री और स्थानीय तृणमूल नेताओं सांसदों और विधायकों को आमंत्रित किया था लेकिन वे हर चीज में राजनीति करना चाहते हैं। उन्हें बंगाल के गौरव से कोई लेना-देना नहीं।

नौ लाख यात्रियों को होगा फायदा

मेट्रो रेलवे के प्रवक्ता रूपक बनर्जी ने बताया कि सियालदह रेलवे स्टेशन (Sealdah Railway Station) एशिया के सबसे बड़े स्टेशनों में से एक है, जहां नियमित तौर पर नौ लाख यात्रियों का आना-जाना होता है।

यही से बड़ी संख्या में लोग कोलकाता के विभिन्न हिस्सों में नौकरी या कार्य के लिए जाते हैं। मेट्रो स्टेशन के शुरू होने के बाद इन यात्रियों को बेहद लाभ होगा।

खासकर सॉल्टलेक आईटी सेक्टर (Saltlake IT Sector) में काम करने वाले लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में सस्ती और तेज यातायात की सुविधाएं मिलेंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker