विदेश

स्पेन-मोरक्को की सीमा में भगदड़, मरने वाले अफ्रीकी प्रवासियों की संख्या हुई 23

स्थानीय मीडिया ने शनिवार को मोरक्को और स्पेन के अधिकारियों के हवाले से जारी रिपोर्ट में कहा था कि करीब दो हजार अफ्रीकी प्रवासियों ने शुक्रवार को सीमा पर एक ऊंचे लोहे के बाड़ पर धावा बोल दिया

मैड्रिड / रबात: स्पेन के उत्तर अफ्रीकी एन्क्लेव मेलिला (African Enclave Melilla) से सटी मोरक्को की सीमा पर घुसने की कोशिश कर रहे अफ्रीकी प्रवासियों और सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों के बीच दो घंटे की झड़प के दौरान मची भगदड़ में मरने वाले अफ्रीकी प्रवासियों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है।

यह जानकारी अमेरिका के एक प्रमुख अखबार ने रविवार को मोरक्को (Morocco) के अधिकारियों से हुई बातचीत के आधार पर दी है।

स्थानीय मीडिया ने शनिवार को मोरक्को और स्पेन के अधिकारियों के हवाले से जारी रिपोर्ट में कहा था कि करीब दो हजार अफ्रीकी प्रवासियों (African migrants) ने शुक्रवार को सीमा पर एक ऊंचे लोहे के बाड़ पर धावा बोल दिया।

इस कारण सुरक्षा बलों के साथ झड़पें हुई। इस दौरान वहां मची भगदड़ में 18 लोगों की मौत हो गई। 133 प्रवासी मोरक्को के नाडोर शहर और मेलिला के बीच की सीमा को पार करने में सफल रहे।

लगभग 76 प्रवासी और मोरक्को के 140 सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने स्पेन और मोरक्को के बीच राजनयिक संबंधों में सुधार के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अफ्रीकी प्रवासियों के सीमा पार करने की घटना सामने आई थी।

मेलिला में स्पेन सरकार के कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा था कि लगभग 2,000 लोगों ने सीमा पार करने का प्रयास किया। कइयों को स्पेनिश सिविल गार्ड पुलिस और मोरक्को के सुरक्षाबलों ने बाड़ के दोनों ओर रोक दिया।

लोहे की बाड़ पर चढ़ने की कोशिश के दौरान भगदड़ मच गई। इससे पांच प्रवासियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि लगभग 76 प्रवासी और मोरक्को के 140 सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए।

मोरक्को की सरकारी समाचार एजेंसी MAP (news agency MAP) ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया था कि घायल प्रवासियों में से 13 की बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो पर पहुंच गई।

उधर, मोरक्को के मानवाधिकार संघ ने इस भगदड़ में 27 लोगों की मौत होने का दावा किया है। अमेरिका के अखबार न्यूयार्क टाइम्स (New York Times) ने मोरक्कों के अधिकारियों के हवाले से रविवार को कहा है कि भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर तेईस हो गई है।

स्पेन के अधिकारियों ने कहा कि 49 सिविल गार्ड्स को मामूली चोट आई हैं। कुछ प्रवासियों ने पथराव कर पुलिस के चार वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए।

अधिकारियों के अनुसार, जो लोग सीमा पार करने में सफल रहे, वे एक स्थानीय प्रवासी केंद्र पहुंचे हैं। वहां उनकी परिस्थितियों का मूल्यांकन किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि गरीबी और हिंसा की वजह से अफ्रीका (Africa) से पलायन करने वाले लोग कभी-कभी यूरोप में घुसने के लिए बड़े पैमाने पर उत्तरी अफ्रीकी तट, मेलिला और स्पेन के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। प्रवासियों को सीमा से दूर रखने के लिए स्पेन, मोरक्को पर निर्भर है।

स्पेन के अधिकारियों के मुताबिक, मार्च की शुरुआत में दो दिनों में 3,500 से अधिक लोगों ने मेलिला (melilla) में लगे छह मीटर ऊंचे अवरोधक को पार करने की कोशिश की थी और लगभग 1,000 इसे पार करने में सफल भी रहे थे

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker