बिजनेस

Stock Market News : सेंसेक्स ने लगाई 562 अंक की छलांग

नई दिल्ली: खरीदारों का सपोर्ट मिलने के कारण घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) के निवेशकों के लिए मंगलवार का दिन राहत भरा रहा।

Share Market ने दिन भर के कारोबार में उतार-चढ़ाव के बावजूद मजबूती के साथ कारोबार का अंत किया।

आज के कारोबार की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई, लेकिन लिवाली के जोर से दिन भर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 0.94 प्रतिशत और निफ्टी 0.89 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुए।

आज के कारोबार में FMCG , एनर्जी और रियल्टी सेक्टर के शेयरों में अच्छी खरीदारी का रुख बना रहा। इसी तरह आईटी और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर (IT And Infrastructure Sector) से जुड़े शेयरों में भी तेजी बनी रही।

पब्लिक सेक्टर बैंक (Public Sector Bank) के अलावा शेयर बाजार के शेष सभी index आज बढ़त के साथ बंद हुए।

Stock Market News : सेंसेक्स ने लगाई 562 अंक की छलांग - Stock Market News: Sensex jumps 562 points

खरीद बिक्री के दौरान BSE में 3,644 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई

ऑयल एंड गैस, पावर, रियल्टी, कैपिटल गुड्स और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में 1 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखी गई। हालांकि, मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स की आज सपाट स्तर पर क्लोजिंग हुई।

आज के कारोबार में आई मजबूती के कारण शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति में करीब 1.23 लाख करोड़ रुपये से अधिक का इजाफा हो गया।

स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक BSE में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) आज के कारोबार के बाद बढ़ कर 281.93 लाख करोड़ रुपये (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया।

पिछले कारोबारी दिन यानी सोमवार का कारोबार खत्म होने के बाद इन कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 280.70 लाख करोड़ रुपये था।

इस तरह बीएसई में लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप (Market Cap) में आज करीब 1.23 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो गई।

दिन भर हुई खरीद बिक्री के दौरान BSE में 3,644 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,714 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए।

Stock Market News : सेंसेक्स ने लगाई 562 अंक की छलांग - Stock Market News: Sensex jumps 562 points

बाजार खुलते ही खरीदारों ने लिवाली का जोर बना दिया

वहीं 1,787 शेयर में गिरावट का रुख बना रहा, जबकि 143 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट स्तर पर बंद हुए। दूसरी ओर, NSE में आज 1,999 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई।

इनमें से 887 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 1,112 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए।

इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 22 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 8 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 37 शेयर हरे निशान में और 13 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के सेंसेक्स में आज 49.11 अंक की मामूली बढ़त के साथ 60,142.08 अंक के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की।

बाजार खुलते ही खरीदारों ने लिवाली का जोर बना दिया, जिसकी वजह से सेंसेक्स की गति भी तेज होती गई। बीच-बीच में बिकवाली का मामूली दबाव भी बनता रहा। इसके बावजूद लिवाली का जोर इतना अधिक था कि ये सूचकांक लगातार ऊपर की ओर चढ़ता गया।

बाजार में खरीदारी का जोर 11 बजे के थोड़ी देर पहले तक बना रहा। उसके बाद बाजार में मुनाफावसूली शुरू हो गई, जिसकी वजह से Sensex की चाल में गिरावट आने लगी।

Stock Market News : सेंसेक्स ने लगाई 562 अंक की छलांग - Stock Market News: Sensex jumps 562 points

11 बजे तक निफ्टी ऊपर की ओर चढ़ता रहा

दोपहर 2 बजे के थोड़ी देर पहले तक मुनाफावसूली के चक्कर में बिकवाली लगातार होती रही। इसके बाद खरीदार एक बार फिर बाजार में एक्टिव हो गए, जिससे ये सूचकांक भी दोबारा सरपट दौड़ लगाने लगा।

आज का कारोबार खत्म होने के थोड़ी देर पहले खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स 611.51 अंक की छलांग लगाकर आज के सबसे ऊपरी स्तर 60,704.48 अंक तक पहुंच गया।

हालांकि, आखिरी मिनट में इंट्रा-डे सेटेलमेंट की वजह से ये सूचकांक ऊपरी स्तर से थोड़ा नीचे खिसक कर 562.75 अंक की बढ़त के साथ 60655.72 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी ने आज 27.95 अंक की बढ़त के साथ 17,922.80 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की।

बाजार में लगातार हो रही लिवाली का सहारा निफ्टी को भी मिला, जिसकी वजह से इस सूचकांक की चाल लगातार तेज होती गई।

खरीदारी के सपोर्ट से सुबह 11 बजे तक निफ्टी ऊपर की ओर चढ़ता रहा, लेकिन इसके बाद मुनाफावसूली शुरू हो जाने के कारण इस सूचकांक की चाल में भी गिरावट आने लगी।

मुनाफावसूली का ये दौर दोपहर 2 बजे से थोड़ी देर पहले तक जारी रहा, जिसकी वजह से निफ्टी पर लगातार दबाव बना रहा।

लेकिन इसके बाद खरीदारों ने दोबारा एक्टिव होकर खरीदारी शुरू कर दी, जिससे इस सूचकांक में एक बार फिर तेजी का रुख बन गया।

Stock Market News : सेंसेक्स ने लगाई 562 अंक की छलांग - Stock Market News: Sensex jumps 562 points

HDFC बैंक टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल

दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद निफ्टी ने 158.45 अंक की मजबूती के साथ 18,053.30 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

पूरे दिन के कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से लार्सन एंड टूब्रो (Larsen And Toubro) 3.55 प्रतिशत, हिंदुस्तान यूनिलीवर 2.71 प्रतिशत, HDFC 1.77 प्रतिशत, HCL टेक्नोलॉजी 1.59 प्रतिशत और HDFC बैंक 1.49 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए।

Stock Market News : सेंसेक्स ने लगाई 562 अंक की छलांग - Stock Market News: Sensex jumps 562 points

दूसरी ओर, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1.67 प्रतिशत, बजाज फिनसर्व 0.79 प्रतिशत, इंडसइंड बैंक 0.72 प्रतिशत, विप्रो 0.56 प्रतिशत और टाटा स्टील 0.50 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker