टेक्नोलॉजी

टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel बनाएगी सस्ते smartphone, गूगल करेगा 1अरब डॉलर का निवेश

निवेश का उपयोग सस्ते Smartphones और अन्य डिवाइस बनाने में किया जाएगा।

नई दिल्लीः भारतीय टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel और Google ने देश के डिजिटल इकोसिस्टम का ग्रोथ तेज करने के लिए एग्रीमेंट किया है।

जिसके तहत Bharti Airtel को Google के तरफ से विभिन्न तरीकों से 1अरब डॉलर का निवेश मिलने वाला है। इस निवेश का उपयोग Bharti Airtel द्वारा हमारे देश में सस्ते स्मार्टफोन (Smartphone) और अन्य डिवाइस बनाने में किया जाएगा।

India Digitization Fund

दोनों कंपनियों ने शुक्रवार यानी आज एक संयुक्त बयान में इसकी जानकारी दी। बयान में ये कहा गया कि गूगल (Google) अपने इंडिया डिजिटाइजेशन फंड India Digitization Fund) से ये निवेश करेगी। ये निवेश अगले 5 साल के दौरान किए जाएंगे। इस निवेश का इस्तेमाल लोगों के लिए कम कीमत पर स्मार्टफोन (Smartphone) और अन्य एंड्राइड डिवाइस उपलब्ध कराने में किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 5जी (5G) और अन्य अत्याधुनिक तकनीकों को ध्यान में रखते हुए भारत के लिए खास नेटवर्क डोमिन तैयार करने में भी इस निवेश का उपयोग होगा।

Telecom company Bharti Airtel will make cheap smartphone, Google will invest 1 billion dollars

Google का निवेश

बयान के मुताबिक, गूगल इस निवेश में से 700 मिलियन डॉलर भारती एयरटेल में इक्विटी (Equity) के जरिए लगाएगी। ये पैसा भारती एयरटेल में 734 रुपये प्रति शेयर की दर से लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 300 मिलियन डॉलर का निवेश कमर्शियल एग्रीमेंट को अमल में लाने पर किया जाएगा। इसकी सहायता से एयरटेल कंपनी को अधिक ग्राहकों तक पहुंच बनाने और अपनी सर्विसेज को बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी। ये निवेश भारतीय डिजिटल इकोसिस्टम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने में फायदेमंद रहेगा।

Digitization

Bharti Airtel के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal) ने बयान में कहा कि दोनों कंपनियां इनोवेटिव प्रोडक्ट की सहायता से भारत में डिजिटलीकरण तेज करना चाहती हैं।

Telecom company Bharti Airtel will make cheap smartphone, Google will invest 1 billion dollarsयह दोनों कंपनियों की साझी सोच है। हम भारतीय डिजिटल इकोसिस्टम के विस्तार के लिए गूगल के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं और भारती एयरटेल इसके लिए काफी उत्साहित भी है। हमारे फ्यूचर रेडी नेटवर्क, डिजिटल प्लेटफॉर्म अंतिम छोर तक डिस्ट्रीब्यूशन और पेमेंट इकोसिस्टम से हमें इस सोच को जमीन पर उतारने में सहायता मिलेगी।

सुंदर पिचाई को एयरटेल पर भरोसा

Telecom company Bharti Airtel will make cheap smartphone, Google will invest 1 billion dollars

Google के सीईओ Sundar Pichai ने एयरटेल को भारत का डिजिटल फ्यूचर तैयार करने वाली अव्वल कंपनियों में से एक बताया है। सुंदर पिचाई ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा भारतीय लोगों को इंटरनेट (Internet) का एक्सिस देने और कनेक्टिविटी का विस्तार करने की साझी सोच पर उन्हें गर्व है। उन्होंने आगे ये भी कहा कि एयरटेल में हमारा कमर्शियल और इक्विटी इन्वेस्टमेंट इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के प्रयासों को आगे बढ़ाने का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें : Redmi 10A और Redmi 10C की कीमत लॉन्चिंग से पहले हुई लीक,जानें फीचर्स और कीमत 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker