झारखंड

मन की बात का 100वां संस्करण सबसे ज्यादा सुना जानेवाला रेडियो ब्रॉडकास्ट बनेगा: अन्नपूर्णा देवी

कोडरमा: केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री और कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) ने कहा कि 30 अप्रैल को नये इतिहास की रचना होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात का 100वां संस्करण (Mann Ki Baat 100th edition) दुनिया का सबसे ज्यादा लोगों द्वारा सुना जानेवाला रेडियो ब्रॉडकास्ट (Radio Broadcast) बनेगा और रिकॉर्ड कायम होगा।

मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने चाराडीह में कहा कि प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर, 2014 को हुई थी। मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण 52 भाषाओं एवं बोलियों में होता है, जिनमें 11 विदेशी भाषाएं भी शामिल हैं।

Selfie With Dot से बालिकाओं की गरिमा बढ़ाने का अभियान चला

उन्होंने कहा कि मन की बात दुनिया का इकलौता रेडियो प्रोग्राम (Radio Program) है, जिसके माध्यम से राष्ट्र का कार्यकारी प्रमुख हर महीने जनता से सीधा संवाद करता है।

प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनता से सीधा संवाद, राष्ट्र निर्माण और चरित्र निर्माण है। उन्होंने कहा कि मन की बात में चर्चा के बाद Selfie With Dot से बालिकाओं की गरिमा बढ़ाने का अभियान चला।

जन-जन में राष्ट्र के नायकों के प्रति सम्मान के भाव में वृद्धि हुई

स्टैच्यू क्लीनिंग (Statue Cleaning) के आह्वान पर जन-जन में राष्ट्र के नायकों के प्रति सम्मान के भाव में वृद्धि हुई। फिट इंडिया (Fit India) के नारे ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। मन की बात ने देश को एकजुट होकर आपदा का सामना करने के लिए तैयार किया। लोगों में उत्साह भरा।

मंत्री ने कहा कि यह मन की बात कार्यक्रम की वैश्विक लोकप्रियता का प्रमाण है कि 27 जनवरी, 2015 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा (President Barack Obama) ने प्रधानमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया और भारत की जनता के पत्रों के उत्तर दिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker