पतरातू की खूबसूरत वादियां पर्यटकों को खुद-ब-खुद लुभाती हैं: हेमंत सोरेन

यह बातें गुरुवार को रामगढ़ जिले के पतरातू में पर्यटन बिहार गेस्ट हाउस का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कही

News Aroma Media

रामगढ़: जिले का पतरातु (Patratu) किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यहां खूबसूरत डैम और हसीन वादियां पर्यटकों (Dam and Beautiful Valleys Tourists) को खुद-ब-खुद लुभाती हैं। अब झारखंड सरकार यहां पर्यटकों की सुविधा के लिए ऐसे कार्य करेगी कि हजारों लोगों का चूल्हा भी जलेगा।

यह बातें गुरुवार को रामगढ़ जिले के पतरातू में पर्यटन बिहार गेस्ट हाउस का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री Hemant Soren ने कही। पर्यटन विभाग ने 20 करोड़ की लागत से इस गेस्ट हाउस (Guest House) का निर्माण पूरा किया है।

उन्होंने कहा कि रामगढ़ जिला पर्यटन (Sightseeing) के क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से काफी आगे है। पहले तो यहां रजरप्पा में लोग पहुंचते थे लेकिन अब झारखंड आने वाला व्यक्ति पतरातू डैम एक बार जरूर घूमना चाहता है।

पतरातू की खूबसूरत वादियां पर्यटकों को खुद-ब-खुद लुभाती हैं: हेमंत सोरेन-The beautiful valleys of Patratu automatically attract tourists: Hemant Soren

डैम को किसी भी प्रकार से क्षति ना पहुंचाएं: मुख्यमंत्री

पररातू पहले से ही खूबसूरत था लेकिन इसे और आकर्षक बनाने का प्रयास किया जा रहा है। झारखंड पहले लोहा, कोयला तथा अन्य खनिजों के लिए जाना जाता था लेकिन अब यह राज्य पूरे देश में पर्यटन स्थल (Tourist Spot) के रूप में भी जाना जाएगा। यहां हर मौसम में लोग घूमने आते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बासुकीनाथ, बाबा बैजनाथ, रजरप्पा और गढ़वा की तर्ज पर पतरातू को भी आम लोगों के लिए समर्पित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आज पतरातू रिसोर्ट और पर्यटन बिहार गेस्ट हाउस आम लोगों के लिए समर्पित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे कई लोगों का चूल्हा भी जलेगा। साथ ही पतरातू के ग्रामीणों से आग्रह किया कि अब डैम को किसी भी प्रकार से क्षति ना पहुंचाएं। इस डैम (Dam) का नुकसान स्थानीय लोगों का ही नुकसान है।

पतरातू की खूबसूरत वादियां पर्यटकों को खुद-ब-खुद लुभाती हैं: हेमंत सोरेन-The beautiful valleys of Patratu automatically attract tourists: Hemant Soren

डैम टापू और पहाड़ का नजारा देखने के लिए बनेगा रोपवे : हाफिजुल हसन

पर्यटन बिहार गेस्ट हाउस (Tourism Bihar Guest House) के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने आए पर्यटन मंत्री हाफिजुल हसन ने कहा कि पतरातू को और भी आकर्षक बनाएंगे इसके लिए कई प्रारूप बनकर तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि जल्द ही यहां आने वाले सैलानियों को रोपवे का भी मजा मिलेगा। छह किलोमीटर के Radius में बनने वाले इस रोपवे से वे डैम, टापू और पहाड़ का नजारा देखेंगे। इसके अलावा रांची से पतरातु आने के लिए बस सेवा भी शुरू होगी।

पतरातू की खूबसूरत वादियां पर्यटकों को खुद-ब-खुद लुभाती हैं: हेमंत सोरेन-The beautiful valleys of Patratu automatically attract tourists: Hemant Soren

पर्यटन मंत्री हाफिज उल हसन (Tourism Minister Hafiz ul Hasan) ने बताया कि पर्यटन बिहार गेस्ट हाउस का हर कमरा पर्यटकों के सुविधा के अनुसार बनाया गया है। इसमें 20 कमरे, 4 स्वीट रूम, 2 बैडरूम का 16 कमरा बनाया गया है।

सभी कमरों से पतरातू डैम (Patratu Dam) का नजारा साफ-साफ दिखेगा। इसके अलावा हॉल, मीटिंग रूम और कैंटीन की भी व्यवस्था है। यहां आने वाले पर्यटकों को लुभाने के लिए बेहद खूबसूरत स्विमिंग पूल भी बनाया गया है। बैठने के लिए लॉबी और खूबसूरत नजारा लोगों को किसी हिल स्टेशन से कब नहीं दिखेगा।

इस कार्यक्रम में बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद, मुख्यमंत्री के सचिव विनय चौबे, भवन निर्माण के सचिव सुनील कुमार, पर्यटन निदेशक अंजलि दूबे, फागू बेसरा, विनोद किस्को, संजू बेदिया सहित अन्य लोग मौजूद थे।