भारत

केंद्र सरकार न तो सेना का सम्मान करती है न ही युवाओं के भविष्य की चिंता है: राहुल गांधी

राहुल ने कहा कि अग्निपथ योजना में न कोई रैंक है न ही कोई पेंशन की व्यवस्था है, बीते दो वर्षों में सेना में कोई सीधी भर्ती तक नहीं की गई

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केन्द्र सरकार की ओर से शुरु की गई योजना ‘‘अग्निपथ” पर आपत्ति जताई है। राहुल ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि केंद्र सरकार न तो सेना का सम्मान करती है न ही युवाओं के भविष्य की चिंता है।

राहुल ने कहा कि अग्निपथ योजना में न कोई रैंक है न ही कोई पेंशन की व्यवस्था है। बीते दो वर्षों में सेना में कोई सीधी भर्ती तक नहीं की गई है।

उन्होंने कहा अग्निपथ योजना के तहत चार साल काम करने के बाद वह युवा कहां जाएंगे। राहुल ने कहा कि केन्द्र सरकार के इस कदम से साफ हो गया है कि वह सेना का सम्मान नहीं करती है।

केन्द्र सरकार को सेना का सम्मान नहीं

उन्होंने PM Modi  से अपील करते हुए कहा कि देश के बेरोजगार युवाओं की आवाज सुनिए। इन्हे ‘अग्निपथ’ पर चला कर इनके संयम की ‘अग्निपरीक्षा’ मत लीजिए।

उल्लेखनीय है कि बीते मंगलवार को केन्द्र सरकार ने सेना में युवाओं की भर्ती के लिए ‘‘अग्निपथ” योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत युवा सेना में चार साल की सेवा दे सकेंगे।

चयनित युवा ‘अग्निवीर’ (Agniveer) के नाम से जाने जाएंगे। योजना के तहत इन्हें 30 हजार रुपये वेतन दिया जाएगा। अग्निवीरों को 48 लाख रुपये का बीमा कवर भी मिलेगा। सेवा के दौरान शहीद होने पर या दिव्यांग होने पर 44 लाख रुपये का मुआवजा देने का प्रावधान है।

‘अग्निवीर के लिए लिए कोई भी 17.5 से 21 वर्ष के बीच का युवा आवेदन कर सकता है। इस योजना के तहत सरकार ने इस वर्ष 46 हजार युवाओं को भर्ती करने का लक्ष्य रखा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker