विदेश

न चाहते हुए भी वियतनाम की समुद्री सीमा से हटना पड़ा चीनी जहाज को, अब आगे…

हनोई/बीजिंग : दक्षिण चीन सागर (South China Sea) से लगे वियतनाम (Vietnam) के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र (EEZ) में लगभग 1 महीने से संचालित चीनी अनुसंधान जहाज (Chinese Research Ship) और उसको सुरक्षा देने वाले जहाज को सोमवार को भारी विरोध के बाद वियतनाम की समुद्री सीमा (Sea ​​Border) से हटना पड़ा है।

पोत-ट्रैकिंग आंकड़ों के अनुसार

पोत-ट्रैकिंग आंकड़ों (Vessel-Tracking Data) के अनुसार, चीनी पोत जियांग यांग होंग (Chinese Ship Jiang Yang Hong) 10 ने 7 मई को Vietnam के EEZ में पहुंचा था।

इस पोत के जहाजों ने करीब दर्जन भर रूसी कंपनियों द्वारा संचालित गैस और तेल क्षेत्रों को पार किया।

जानकारी के अनुसार आधी रात के आसपास वियतनाम के EEZ को छोड़कर चीनी जहाज और उसके दल के आधा दर्जन से अधिक जहाजों ने वापस चीन के हैनान द्वीप की यात्रा शुरू की।

जहाजों की आवाजाही के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय (Ministry of Foreign Affairs of China) ने हैनान की वापसी के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रेस वार्ता में कहा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन (Wang Wenbin) ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि चीनी अनुसंधान जहाजों के लिए अपने अधिकार क्षेत्र के तहत पानी में सामान्य अनुसंधान गतिविधियों को करना वैध और कानूनी है, और अन्य देशों के विशेष आर्थिक क्षेत्रों में प्रवेश करने के बारे में ऐसा कोई मुद्दा नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत, EEZ के माध्यम से जाने की अनुमति है, लेकिन अनधिकृत सर्वेक्षण की अनुमति नहीं है।

जहाजों को विदेशी दक्षिण चीन सागर में चीन के संचालन लंबे समय से इस क्षेत्र के देशों के लिए समस्या का कारण रहा है।

वाशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते आक्रोश

25 मई को सार्वजनिक विरोध में, वियतनाम की सरकार ने वरिष्ठ रूसी अधिकारी दिमित्री मेदवेदेव (Dmitry Medvedev) द्वारा हनोई की यात्रा के बाद चीनी अनुसंधान जहाज और उसके अनुरक्षण से देश के EEZ को छोड़ने का आग्रह किया था।

इस घटना के बीच वाशिंगटन और बीजिंग के बीच हाल की घटना के बाद बढ़ते आक्रोश को देखा जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker